Breaking News
Home / समाचार / तकनीक व विज्ञान / अगर हुआ भारत-पाक परमाणु युद्ध तो दोनों देशों के 10 करोड़ लोग मरेंगे, दुनिया में होगी भुखमरी : शोध
internaional news

अगर हुआ भारत-पाक परमाणु युद्ध तो दोनों देशों के 10 करोड़ लोग मरेंगे, दुनिया में होगी भुखमरी : शोध

नई दिल्ली, 03 अक्टूबर 2019. अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा बार-बार भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होने की भविष्यवाणी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना कि ये परमाणु बम हमने दिवाली के लिए रखा हुआ है क्या, सच साबित हो जाती है तो पांच करोड़ से 12.5 करोड़ लोगों की मौत एक सप्ताह के अंदर ही हो जाएगी।

An India-Pakistan war could double the normal death rate in the world

नए शोध के अनुसार, यह संख्या द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान छह साल में मारे गए कुल लोगों (Number of people killed in six years during World War II) से भी ज्यादा होगी। आज भारत और पाकिस्तान के पास लगभग 150-150 परमाणु हथियार हैं और 2025 तक यह संख्या 200 से भी ज्यादा होगी।

अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर एंड रटगर्स के शोधकर्ताओं (researchers from US-based CU Boulder and Rutgers University) द्वारा किए गए शोध में पता लगाया गया है कि भविष्य के युद्ध से दुनियाभर में कितनी तबाही मच सकती है।

साइंस एडवांस जर्नल में प्रकाशित शोध रिपोर्ट लेखन की अगुआई करने वाले सीयू बोल्डर्स के ब्रायन टून (CU Boulder’s Brian Toon,) ने कहा, “यह काल्पनिक तस्वीर बहुत विकट है। इस स्तर पर युद्ध से सिर्फ स्थानीय स्तर पर ही लाखों लोगों की मौत नहीं होगी।”

शोधकर्ताओं ने कहा, “उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान इस शोध रिपोर्ट पर ध्यान देंगे। लेकिन आम तौर पर हमें चिंता है कि अमेरिकियों को परमाणु युद्ध के परिणामों की जानकारी नहीं है।”

इससे सूचा पृथ्वी ग्रह अप्रत्याशित ठंड में जकड़ सकता है, और संभव है कि इतना कम तापमान अंतिम हिम युग के बाद से ना दर्ज हुआ हो।

लेबोरेटरी ऑफ एटमोस्फेरिक एंड स्पेस फिजिक्स में एक प्रोफेसर टून ने कहा,

“‘भारत-पाकिस्तान युद्ध से दुनिया में औसत मृत्यु दर दोगुनी हो सकती है।”

उन्होंने कहा, “यह ऐसा युद्ध हो सकता है, जिसका अभी तक कोई उदाहरण नहीं मिला हो।”

टून मानते हैं कि ऐसे हथियार भी बहुत बड़ा खतरा हैं, जिन्हें भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा परिदृश्य में कम आंका जा रहा है।

टून ने कहा, “वे अपने हथियार तेजी से बना रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “वहां बड़ी आबादी रहती है, जिस पर इन हथियारों की वजह से बड़ा खतरा मंडरा रहा है, और जब उनके बीच कश्मीर की अनसुलझी समस्या है।”

An India-Pakistan nuclear war could kill millions, threaten global starvation

About हस्तक्षेप

Check Also

Two books of Dr. Durgaprasad Aggarwal released and lecture in Australia

हिन्दी का आज का लेखन बहुरंगी और अनेक आयामी है

ऑस्ट्रेलिया में Perth, the beautiful city of Australia, हिन्दी समाज ऑफ पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, जो देश …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: