Breaking News
Home / lifestyle / बालों और त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे
Aloe vera

बालों और त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा (aloe vera) जितना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद (Beneficial for health) होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी। आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्वास्थ्य पर कितना अच्छा प्रभाव (Effect of aloe vera on our health) पड़ता है।

एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें एमीनो एसिड (Amino acids) और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह जितना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी।

आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्वास्थ्य पर कितना अच्छा प्रभाव पड़ता है।

सनबर्न से बचाए ऐलोवेरा – Aloe vera protects from sunburn

एलोवेरा का रस सनस्क्रीन का काम करता है। धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।

जलने या चोट में फायदेमंद – Beneficial in burns or injuries

एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर इसका जेल निकाल कर लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्त बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्त हो जाती है।

वजन नियंत्रण में सहायक

अगर आप का वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान का अनुभव भी कर रहे हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करते है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वजन नियंत्रित रहता है।

एलोवेरा पाचन क्रिया बनाए दुरूस्त – Aloe vera makes digestion better

एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है। इसके रोजाना उपयोग से अपच और कब्ज जैसी समस्या भी दूर रहती है। पेट में पैदा होने वाले अल्सर को भी यह ठीक करता है।

स्ट्रेच मार्क हटाए एलोवेरा – Stretch marks removed aloe vera

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हुए स्ट्रेच मार्क (Stretch marks due to obesity and pregnancy) में भी एलोवेरा उपयोगी होता है। स्ट्रेच मार्क को हल्का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मालिश करें। यह काफी हद तक आपके स्ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

झुर्रियों से बचाव

झुर्रियों आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जॅल से मालिश कीजिये। यह त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करता है। इसका रस स्किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।

दिल की बीमारी में फायदेमंद benefits of Aloe vera for heart disease

एलोवेरा शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

बालों की समस्याओं में उपयोगी है एलोवेरा – Aloe vera is useful in hair problems

बालों के लिए एलोवेरा चमत्कारी रूप से असर दिखाता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि। हफ्ते में दो बार शैंपू करने से पहले चमेली, जोजोवा या नारियल तेल में एलोवेरा का यह रस मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं।

एलोवेरा बढ़ाए त्वचा की चमक Aloe vera increases skin glow

एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है। जिससे त्वचा में चमक आती है तथा दाग-धब्बों से भी दूर होते है। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को त्वचा पर लगाने से एक्जिमा, पिंपल और सिरोसिस की समस्या भी दूर होती है।

स्वस्थ और स्वच्छ दांत

एलोवेरा, मुंह और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से मसूड़ों की तकलीफ और रक्त आना बंद होता है। साथ ही मुंह में अल्सर की बीमारी भी ठीक होती है। इसे आप अपने दांत के डॉक्टर के रूप में भी अपना सकते हैं।

पूजा सिन्हा

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

Topics – Anti-inflammatory properties of aloe vera, aloe vera gel, aloe vera gel for face, aloe vera for hair, best aloe vera gel, aloe vera for skin, एलोवेरा में विटामिन, Vitamins in aloe vera, Aloe vera’s immunity power, benefits of Aloe vera,aloe vera juice, एलोविरा के लाभ, एलोवेरा फाइब्रोब्लास्ट,

Benefits of aloe vera for hair and skin

About हस्तक्षेप

Check Also

National News

अयोध्या ‘फैसला’ अन्यायपूर्ण : संविधान के धर्मनिरपेक्ष अवधारणा पर कड़ा प्रहार !

अयोध्या ‘फैसला’ अन्यायपूर्ण : संविधान के धर्मनिरपेक्ष अवधारणा पर कड़ा प्रहार ! नई दिल्ली, 13 …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: