Breaking News
Home / समाचार / दुनिया / कैंसर कोशिकाओं और सामान्य कोशिकाओं के बीच अंतर
Cancer

कैंसर कोशिकाओं और सामान्य कोशिकाओं के बीच अंतर

कैंसर कोशिकाओं और सामान्य कोशिकाओं के बीच अंतर Differences between Cancer Cells and Normal Cells

कैंसर कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं से कई मायनों में भिन्न होती हैं जो उन्हें नियंत्रण से बाहर बढ़ने और आक्रामक बनने की अनुमति देती हैं। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि कैंसर कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं की तुलना में कम विशिष्ट होती हैं। यही है, जबकि सामान्य कोशिकाएं विशिष्ट कार्यों के साथ बहुत अलग सेल प्रकारों में परिपक्व होती हैं, कैंसर कोशिकाएं नहीं होती हैं। यह एक कारण है कि, सामान्य कोशिकाओं के विपरीत, कैंसर कोशिकाएं बिना रुके विभाजित होती रहती हैं।

इसके अलावा, कैंसर कोशिकाएं उन संकेतों को नजरअंदाज करने में सक्षम होती हैं जो आमतौर पर कोशिकाओं को विभाजित करने से रोकने के लिए कहती हैं या जो प्रोग्राम्ड सेल डेथ, या एपोप्टोसिस नामक एक प्रक्रिया (programmed cell death, or apoptosis,) शुरू करती हैं, जिसका उपयोग शरीर अनावश्यक कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए करता है।

कैंसर कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं, अणुओं और उन रक्त वाहिकाओं, एक क्षेत्र जिसे माइक्रोएन्वायरमेंट (microenvironment) के रूप में जाना जाता है, को प्रभावित करने में सक्षम हो सकती हैं जो एक ट्यूमर को घेरती हैं और फीडिंग करती हैं। उदाहरण के लिए, कैंसर कोशिकाएं रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आस-पास की सामान्य कोशिकाओं को प्रेरित कर सकती हैं जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ ट्यूमर की आपूर्ति करती हैं, जिन्हें उन्हें विकसित करने की आवश्यकता होती है। ये रक्त वाहिकाएं ट्यूमर से अपशिष्ट उत्पादों को भी हटाती हैं।

कैंसर कोशिकाओं को अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली, अंगों, ऊतकों और विशेष कोशिकाओं का एक नेटवर्क भी विकसित करने में सक्षम होता है जो शरीर को संक्रमण और अन्य स्थितियों से बचाता है। हालांकि प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर से क्षतिग्रस्त या असामान्य कोशिकाओं को हटा देती है, लेकिन कुछ कैंसर कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली से “छिपाने” में सक्षम होती हैं।

ट्यूमर जीवित रहने और बढ़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग भी कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं की मदद से जो आम तौर पर एक भगोड़ा प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को रोकती हैं, कैंसर कोशिकाएं वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं को मारने से रोक सकती हैं।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

टॉपिक्स – कैंसर के बारे में, कैंसर को समझना, About Cancer, Understanding Cancer, What Is Cancer?, कैंसर क्या है?,

स्रोत – National Cancer Institute,

About हस्तक्षेप

Check Also

Priyanka Gandhi Vadra. (File Photo: IANS)

DHFLघोटाला : प्रियंका के ट्वीट से खलबली .. पावर कारपोरेशन के चैयरमैन आलोक कुमार को बचाना भारी पड़ सकता है सरकार को ..

#DHFLघोटाला : प्रियंका के ट्वीट से खलबली .. पावर कारपोरेशन के चैयरमैन आलोक कुमार को …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: