Breaking News
Home / समाचार / देश / क्या कैंसर से बचाती है हल्दी !
turmeric

क्या कैंसर से बचाती है हल्दी !

भारतीय मसालों का सदियों से ही अभिन्न अंग रही हल्दी का उपयोग विभिन्न रोगों के उपचार में (Use of turmeric in the treatment of various diseases) प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है।

हल्दी के लाभ Benefits of turmeric

हल्दी को बहुत अच्छा रोगाणुनाशक (Turmeric is a very good antimicrobial) माना गया है, इसीलिए चोट लगने पर हल्दी की पुल्टिस बांधने तथा हल्दी को दूध के साथ पीने को बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अब भारतीय वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रतिदिन हल्दी का सेवन करने से कैंसर जैसे असाध्य रोगों को भी दूर भगाया जा सकता है।

Turmeric has anticancer properties

हल्दी के गुणों का 10 वर्षों तक गहन अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों का कहना है कि हल्दी में कैंसररोधी गुण होते हैं और यह शरीर को कैंसर से बचाती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक हल्दी में पाया जाने वाला तत्व कुर्कुमिन (Kurkumin) कैंसर को समाप्त करने में सफल रहा है।

इससे पूर्व किए गए कई अध्ययनों में भी कुर्कुमिन को एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (Powerful anti oxidant) बताया जाता रहा है। दरअसल यह कैंसर में बदलने वाली बीमार कोशिकाओं को ही नष्ट कर देता है।

इसके अलावा कुर्कुमिन की जलन नाशक क्षमताओं के कारण ही गठिया में इसका प्रयोग प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता रहा है।

हल्दी का असर कितना चमत्कारिक है, इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले की धूम्रपान करने वाली महिलाओं के मुंह के अंदर हल्दी का घोल लगाने से उनके मुंह का रोग दूर हो गया।

Does turmeric protect against cancer!

About हस्तक्षेप

Check Also

Morning Headlines

आज की बड़ी खबरें : मोदी ने कहा था गन्ना किसानों के बकाया का भुगतान हो गया, पर चीनी मिलों पर किसानों का बकाया है 15,000 करोड़ रुपये

चालू चीनी वर्ष 2018-19 (अक्टूबर-सितंबर) में भारत तकरीबन 38 लाख टन चीनी का निर्यात कर …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: