दुनियादेशसमाचारस्वास्थ्य

अगर आप भी खाते हैं बीफ तो ये खबर है आपके लिए बहुत काम की, अमरीका भुगत रहा है, जानें

Health News

ई. कोलाई O103 बीफ (beef)से जुड़ा प्रकोप ( E. coli O103 outbreak associated with beef )

संयुक्त राज्य अमेरिका में दो कंपनियों ने बीफ से तैयार उत्पादों को बाजार से वापिस ले लिया है जो रेस्तरां और संस्थानों को बेचे गए थे क्योंकि आशंका है कि वे ई. कोलाई O103 से दूषित हो सकते हैं।

फ्रेंकलिन पार्क Ill में ग्रांट पार्क पैकिंग (Grant Park Packing) ने 24 अप्रैल, 2019 को लगभग 53,200 पाउंड कच्चे ग्राउंड बीफ़ उत्पाद बाजार से वापिस मंगाए।

कैरोल्टन (Carrollton) में कोलोराडो प्रीमियम फूड्स (Colorado Premium Foods) के रूप में कारोबार कर रही के2डी फूड्स (K2D Foods) ने 23 अप्रैल, 2019 को लगभग 113,424 पाउंड का ग्राउंड बीफ उत्पाद वापिस मंगाया ।

प्रयोगशाला परीक्षण ने इन कंपनियों से लिए गए ग्राउंड बीफ नमूने में ई. कोलाई O103 मौजूद होने की पहचान की गई थी। यह निर्धारित करने के लिए अभी परीक्षण चल रहा है कि क्या इनमें से किसी एक कंपनी से दूसरे बीफ के नमूने में भी ई. कोलाई का संचरण हुआ है।

इस प्रकोप से कुछ बीमार लोगों ने इन कंपनियों के उत्पादों के अलावा अन्य स्रोतों से ग्राउंड बीफ खाया। जांचकर्ता अन्य स्रोतों से लिए गए ग्राउंड बीफ का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं और हो सकता है कि कुछ और कंपनियों के उत्पाद भी वापिस मंगाए जाएं।

ई. कोलाई O103 से बचाव के लिए क्या करें

What to Do to Avoid E. coli O103

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. DEPARTMENT OF HEALTH AND HUMAN SERVICES) से संबद्ध रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) सीडीसी- CDC ने, जिसका मुख्यालय अटलांटा में है और इसके विशेषज्ञ पूरे संयुक्त राज्य और दुनिया भर में हैं, ई. कोलाई O103 से बचाव के लिए उपभोक्ताओं को सुझाव दिया है –

ग्राउंड बीफ को सुरक्षित रूप से रखें और खाद्य जनित बीमारी से बचाव के लिए इसे अच्छी तरह पकाएं।

ग्राउंड बीफ को कम सम कम 160˚F के आंतरिक तापमान पर पकाना चाहिए।

कच्ची गोमांसीफ को छूने के बाद साबुन और पानी से हाथ अच्छी तरह धोएं।

कच्चे मांस को उन खाद्य पदार्थों से अलग रखें जिन्हें खाने से पहले पकाया नहीं जाना है।

कच्चे मांस को छूने के बाद काउंटरटॉप्स, कटिंग बोर्ड, प्लेट्स और बर्तनों को गर्म, साबुन के पानी या ब्लीच के घोल से अच्छी तरह से धोएं।

कच्चा या अधपका ग्राउंड बीफ न खाएं।

ग्राउंड बीफ को खरीदने के बाद, या पकाने के 2 घंटे के भीतर फ्रिज में रखें और 3 से 4 दिनों के भीतर उपयोग कर लें।

ग्राउंड बीफ को रेफ्रिजरेटर में फ्रीजर में रखें और दो दिन के भीतर अवश्य पका लें या फिर से फ्रीजर में रखें।

यदि आपमें पास ई. कोलाई संक्रमण के लक्षण (symptoms of an E. coli infection) दिखाई दें, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

ई कोलाई संक्रमण – रेस्तरां और खुदरा विक्रेताओं को सलाह

  1. coli infection – Advice to restaurants and retailers:

ई कोलाई संक्रमण से बचने के लिए सीडीसी ने रेस्टोरेंट और खुदरा विक्रेताओं को भी सलाह दी है कि K2D फूड्स और ग्रांट पार्क पैकिंग से वापस बुलाए गए बीफ को न बेचें या न परोसें क्योंकि यह ई. कोलाई O103 से दूषित हो सकता है और लोगों को बीमार कर सकता है।

शिगा विष उत्पादक ई. कोलाई के बारे में जानकारी (Information about Shiga toxin-producing E. coli) :

ई. कोलाई रोगाणु को निगलने के बाद लोग औसतन 3 से 4 दिनों में शिगा विष-उत्पादक से बीमार हो जाते हैं।

ज्यादातर लोगों को दस्त-अतिसार (अक्सर खूनी), पेट में गंभीर ऐंठन और उल्टी होती है।

अधिकांश लोग एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ बीमारियां लंबे समय तक रह सकती हैं और अधिक गंभीर हो सकती हैं।

संदिग्ध ई कोलाई संक्रमण वाले रोगियों के लिए तब तक एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है जब तक कि नैदानिक परीक्षण पूरा नहीं हो जाता है और ई कोलाई संक्रमण की पहचान नहीं कर ली जाती है।

क्या है ई. कोलाई What is E. coli

एस्चेरिचिया कोलाई – Escherichia coli (संक्षिप्त रूप में ई. कोलाई E. coli) बैक्टीरिया हैं जो पर्यावरण, खाद्य पदार्थों और लोगों और जानवरों की आंतों में पाए जाते हैं।

अधिकांश ई. कोलाई हानिरहित होते हैं और वास्तव में स्वस्थ मानव आंतों के पथ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हालांकि, कुछ ई. कोलाई दस्त, मूत्र पथ के संक्रमण, सांस की बीमारी, रक्तप्रवाह संक्रमण और अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

कुछ प्रकार के ई. कोलाई बैक्टीरिया रोग पैदा करते हैं जब वे शिगा विष नामक विष बनाते हैं। इन विषाक्त पदार्थों को बनाने वाले बैक्टीरिया को “शिगा टोक्सिन-उत्पादक ई. कोलाई” (“Shiga toxin-producing E. coli,”) या शॉर्ट में एसटीईसी (STEC for short) कहा जाता है।

Two companies have recalled ground beef products that were sold to restaurants and institutions because they may be contaminated with E. coli O103.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: