Breaking News
Home / समाचार / तकनीक व विज्ञान / गर्भवती महिलाओं को रहता है नौकरी से निकाले जाने का डर : शोध
Florida State University Assistant Professor Samantha Paustian Underdahl

गर्भवती महिलाओं को रहता है नौकरी से निकाले जाने का डर : शोध

नई दिल्ली, 21 अप्रैल। एक नए शोध में दावा किया गया है कि अधिकतर कामकाजी महिलाओं को ऐसा लगता है कि गर्भाधारण करने से उनकी नौकरी को खतरा हो सकता है (Many working women feel like they are being pushed out of their jobs when they become pregnant)। गर्भवती होने पर उन्हें काम से निकाल दिया जा सकता है, जबकि पिता बनने वाले पुरूषों को अकसर नौकरी या कार्यस्थल पर बढ़ावा मिलता है।

Florida State University research finds pregnant women feel pushed out of their jobs

शोध से जुड़े यह निष्कर्ष एप्लाइड मनोविज्ञान के जर्नल (Journal of Applied Psychology) में प्रकाशित किए गए हैं। इसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि मां बनने वाली औरतों को ऐसा महसूस होता है कि अब कार्यस्थल पर उनका अच्छे से स्वागत नहीं किया जाएगा।

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी (Florida State University) के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह उन महिलाओं पर किया गया पहला अध्ययन है, जिन्हें ऐसा महसूस होता है कि गर्भावस्था के दौरान उन्हें नौकरी से बाहर निकाल दिया जाएगा।

मैनेजमेंट के सहायक अध्यापक पुस्टियन अंडरडॉल (Assistant Professor Samantha Paustian-Underdahl) के मुताबिक,

“हमने पाया कि महिलाओं ने जब अपने गर्भवती होने का खुलासा किया तो उन्होंने कार्यस्थल पर प्रोत्साहन का अनुभव कम किया।”

पुस्टियन आगे कहती हैं,

” जब महिलाओं ने इस बात का जिक्र अपने मैनेजर या सह-कार्यकर्ताओं से किया तो हमने देखा कि उन्हें करियर के क्षेत्र में प्रोत्साहन दिए जाने की दर में कमीं आई जबकि पुरूषों को प्रोत्साहित किए जाने की दर में बढ़ोतरी हुई।”

निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पुस्टियन ने दो सिद्धान्तों की गहराई से अध्ययन किया। पहले में यह पाया गया कि गर्भवती महिलाओं को नौकरी से निकाले जाने का डर (Fear of getting pregnant women out of work) रहता है। दूसरे में पुस्टियन ने पाया कि महिलाओं को ऐसा इस वजह से लगता है कि क्योंकि गर्भावस्था के दौरान निजी जिंदगी और करियर (Personal life and career during pregnancy) के क्षेत्र में कई बदलाव आते हैं।

How to treat pregnant women on the workplace

शोध में कुछ नई बातें बताई गई हैं कि गर्भवती महिलाओं के साथ कार्यस्थल पर किस तरह से पेश आना चाहिए।

पुस्टियन के अनुसार,

“मां बनने वाली महिलाओं के प्रति करियर से जुड़ी प्रोत्साहन को कम नहीं किया जाना चाहिए। इसके साथ ही मैनेजर्स को माता और पिता दोनों को ही सामाजिक और करियर से जुड़ी ही संभव सहायता प्रदान करनी चाहिए ताकि काम और परिवार से जुड़ी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने में उन्हें मदद मिलें।”

About हस्तक्षेप

Check Also

Cancer

वैज्ञानिकों ने तैयार किया केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में फैल चुके कैंसर के इलाज के लिए नैनोकैप्सूल

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में फैले कैंसर का इलाज (Cancer treatment) करना बेहद मुश्किल है। लेकिन …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: