Breaking News
Home / lifestyle / नृत्य : मस्ती और व्यायाम एक साथ, जानें नृत्य के स्वास्थ्य लाभ
Health News

नृत्य : मस्ती और व्यायाम एक साथ, जानें नृत्य के स्वास्थ्य लाभ

अच्छे संगीत पर थिरकना आपका भी शौक हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नृत्य एक अच्छा व्यायाम भी हो सकता है। बॉलरूम ( Ballroom), सालसा (salsa), या आपकी रसोई में सिर्फ एक नृत्य पार्टी (dance party in your kitchen), नृत्य कोई भी हो, वह आपके दिल को मजबूत करता है, मजबूत हड्डियों और मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। और चूंकि नृत्य करना आनंददायक होता है, तो आप ये भूल सकते हैं कि आप व्यायाम (gymnastic) कर रहे हैं।

फिटनेस के लिए अपने तरीके से नृत्य करें

क्या आपको लगता है कि आप नृत्य कर सकते हैं? यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो क्यों न इसे आजमा कर देखें? नृत्य आपके शरीर को बाहर निकालने का एक रोमांचक और सामाजिक तरीका है।

डांस के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Dance

नृत्य करने से आपको एरोबिक (aerobic) और वजन कम करने के व्यायाम (weight-bearing exercise) दोनों के लाभ मिलते हैं। जब आप नृत्य करते हैं तो आपको बेहतर हृदय स्वास्थ्य, मजबूत मांसपेशियां, बेहतर संतुलन और समन्वय, मजबूत हड्डियां, मनोभ्रंश का कम जोखिम, याददाश्त में सुधार, तनाव का कम होना, ज्यादा ऊर्जा और सुधरी हुई मनोदशा जैसे कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

नृत्य के प्रकार Types of Dance

किसी भी मूड के व्यक्ति के लिए कई नृत्य शैली हैं, जो आपको स्वास्थ्य लाभ दे सकती हैं। आप किस तरह का नृत्य करते हैं, यह आपके क्षेत्र, आपकी पसंद पर निर्भर करता है। यदि आप पहले भी नृत्य करते रहे हैं, तो आप उनमें से ही कोई नृत्य कर सकते हैं, और यदि नए हैं तो यहाँ कुछ प्रकार के नृत्य हैं जिन्हें आप आज़माना सकते हैं :

साल्सा Salsa

जिप्सी का रोमांस Flamenco

बॉलरूम Ballroom

टैप Tap

स्विंग Swing

चौकोर नाच Square dancing

कॉन्ट्रा नृत्य Contra dancing

बैली डान्सिंग Belly dancing

रेखा नाच Line dancing

टैंगो Tango

जैज डांसिंग Jazz dancing

बैले Ballet

आधुनिक नृत्य Modern dance

हिप हॉप Hip-hop

लोक नृत्य Folk

अवरोध Clogging

डांस करने के अन्य तरीके Other ways to dance

यदि पारंपरिक नृत्य आपको आकर्षित नहीं करता है, तो संगीत में रमने के अन्य तरीके भी हैं। कई स्वास्थ्य क्लब और फिटनेस सेंटर (health clubs and fitness centers) ज़ुम्बा, कथक, जैसे नृत्य की कक्षाएं प्रदान करते हैं।

डांस वीडियो गेम और डीवीडी भी आपके अपने घर की चारदिवारी के भीतर शांति से नृत्य करने का एक तरीका हैं। आप उन्हें खरीद सकते हैं या उन्हें अपने स्थानीय पुस्तकालय से ले सकते हैं। या, बस घर पर संगीत चालू करें और अपने लिविंग रूम में नृत्य करें। आप यूट्यूब पर भी नृत्य सर्च कर सकते हैं, या मोबाइल में सावन, गूगल म्यूजिक जैसे संगीत ऐप्स के जरिए भी संगीत सुनकर घर में ही नृत्य कर सकते हैं।

अन्य व्यायाम की तुलना में नृत्य कैसे स्वास्थ्य लाभ देता है How dance provides health compared to other exercises

डांस से आपको जो वर्कआउट मिलता है वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का डांस करते हैं और कितनी देर तक करते हैं। उदाहरण के लिए, बॉलरूम नृत्य आपको एक मध्यम कसरत का लाभ देगा। यह उसी स्तर के व्यायाम के बारे में है जो आपको तेज चलने या पानी के एरोबिक्स करने से मिलेगा। अधिकांश प्रकार के बॉलरूम नृत्य एक घंटे में लगभग 260 कैलोरी जलाते हैं।

अधिक तीव्र प्रकार के नृत्य, जैसे साल्सा या एरोबिक नृत्य, आपको एक अधिक जोरदार कसरत का लाभ देगा जो जॉगिंग या तैराकी गोद के समान है। इस प्रकार के नृत्य से आप एक घंटे में 500 कैलोरी तक जला सकते हैं।

नृत्य की शुरुआत कैसे करें How to start a dance

डांस स्कूल, हेल्थ क्लब या सामुदायिक केंद्रों में नृत्य की कक्षाएं (Dance classes at dance schools, health clubs or community centers) तलाशें। अगर आपके पास कोई साथी नहीं है तो चिंता न करें। यदि आपके पास एक पार्टनर नहीं है तो कई कक्षाओं में आपको एक साथी मिल जाएगा। कुछ प्रकार के नृत्य, जैसे कि टैप और लाइन नृत्य, में एक साथी की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप नृत्य करने के लिए नए हैं या आप निष्क्रिय हो गए हैं, तो शुरुआत एक प्रारंभिक कक्षा से करें।

एक प्रारंभिक कक्षा से शुरूआत करना आसान होगा और यह चोट के लिए आपके जोखिम को कम करेगा।

जैसे-जैसे आप अपने नृत्य कौशल और फिटनेस का निर्माण करते जाते हैं, आप और अधिक उन्नत कक्षाओं की कोशिश कर सकते हैं। आप नए प्रकार के नृत्य भी जोड़ सकते हैं।

यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि किस तरह का नृत्य चुनें, तो धैर्य रखें, प्रारंभिक कक्षा में जाएं और यह समझनें में आपको थोड़ा वक्त लग सकता है कि संगीत के साथ आप किस तरह अपने शरीर और पैरों का साम्य बनाकर थिरकें।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

 

About हस्तक्षेप

Check Also

Justice Markandey Katju

काटजू ने नामग्याल को क्या बोल दिया, नाराज हो जाएंगे नामग्याल, कन्हैया, शेहला, उमर खालिद भी

काटजू ने नामग्याल को क्या बोल दिया, नाराज हो जाएंगे नामग्याल, कन्हैया, शेहला, उमर खालिद …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: