Breaking News
Home / समाचार / दुनिया / गर्भावस्था में स्वस्थ भोजन संबंधित कुछ प्रश्न
Pregnant woman

गर्भावस्था में स्वस्थ भोजन संबंधित कुछ प्रश्न

गर्भावस्था में स्वस्थ भोजन संबंधित कुछ प्रश्न

गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य टिप्स

Healthy Eating in pregnancy

गर्भावस्था में मुझे कितना खाना चाहिए?

 

स्वस्थ भोजन खाने और सही मात्रा में कैलोरी खाने से आपको और आपके बच्चे को उचित मात्रा में वजन प्राप्त होता है।

गर्भावस्था में आपको कितना खाना चाहिए, यह आपकी उम्र, और कितनी तेजी से आप वजन प्राप्त करती हैं, साथ ही से पहले आपके वजन जैसी चीजों पर निर्भर करता है।

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डायजेस्टिव एंड किडनी डिसीज़ की वेबसाइट पर कुछ सुझाव दिए गए हैं। यदि आप गर्भवती नहीं हैं लेकिन बच्चे होने के बारे में सोच रही हैं तो भी ये सुझाव उपयोगी हो सकते हैं! अब बदलाव करके, आप नए खाने और गतिविधि की आदतों में उपयोग कर सकते हैं और अपने परिवार के लिए जीवन भर के लिए एक स्वस्थ उदाहरण बन सकते हैं।

गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में, ज्यादातर महिलाओं को अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती है। गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह के दौरान आपको अतिरिक्त कैलोरी की भी आवश्यकता नहीं हो सकती है।

गर्भावस्था में आपको कितना खाना चाहिए इसके बारे में अपने डॉक्टर से जांच कराएं। यदि आप सही मात्रा में वजन नहीं प्राप्त कर रही हैं, तो आपका डॉक्टर आपको अधिक कैलोरी खाने की सलाह दे सकता है।

यदि आप बहुत अधिक वजन प्राप्त कर रही हैं, तो आपको कैलोरी पर कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है।

प्रत्येक महिला की जरूरत अलग होती है। आपकी जरूरतें इस बात पर निर्भर करती हैं कि गर्भवती होने से पहले आप का वजन कम था या अधिक था या आप मोटापे से ग्रस्त थीं, या यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं।

गर्भावस्था में मुझे किस प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना चाहिए?

 

गर्भावस्था के लिए एक स्वस्थ खाने की योजना में पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं। वर्तमान अमेरिकी आहार दिशानिर्देशों में प्रत्येक दिन इन खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है –

फल और veggies (विटामिन और फाइबर प्रदान)

पूरे अनाज, जैसे दलिया, पूरे गेहूं की रोटी, और ब्राउन चावल (फाइबर, बी विटामिन, और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं)

वसा मुक्त या कम वसा वाले दूध और दूध उत्पाद या गैर डेयरी सोया, बादाम, चावल, या कैल्शियम और विटामिन डी के साथ अतिरिक्त पेय

स्वस्थ स्रोतों से प्रोटीन, जैसे सेम और मटर, अंडे, दुबला मांस, समुद्री भोजन (प्रति सप्ताह 8 से 12 औंस), और अनसाल्टेड नट और बीज

गर्भावस्था में स्वस्थ भोजन की योजना में नमक, ठोस वसा (जैसे मक्खन), और चीनी-मीठे पेय और खाद्य पदार्थों को भी सीमित करना होता है।

गर्भावस्था में आप अपनी खाने की आदतों को कैसे सुधार सकते हैं?

 

नाश्ते के लिए बेरीज या कम वसा वाले दही के साथ केले, दोपहर के भोजन के लिए सेम के साथ एक सलाद, और एक दुबला चिकन और रात के खाने के लिए उबले हुए veggies जैसे फल खाने का प्रयास करें।

उन चीज़ों के बारे में सोचें जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

 

Related questions – what should a pregnant woman eat to have a healthy n fair bby, healthy dinner diet chart for pregnant lady, Health Information,  Weight Management,  Health Tips for Pregnant Women,

स्रोत – National Institute of Diabetes and Diegestive and Kidney Diseases (NIDDKD)of the U.S. Department of Health and Human Services

About हस्तक्षेप

Check Also

Dr Satnam Singh Chhabra Director of Neuro and Spine Department of Sir Gangaram Hospital New Delhi

बढ़ती उम्र के साथ तंग करतीं स्पाइन की समस्याएं

नई दिल्ली, 19 अगस्त 2019 : बुढ़ापा आते ही शरीर के हाव-भाव भी बदल जाते …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: