इस देश में 26 लाख बच्चों को खसरे के प्रकोप से खतरा

26 Lakhs children in the Philippines threat from measles outbreaks. फिलीपींस में 26 लाख बच्चों को खसरे के प्रकोप से खतरा ...

नई दिल्ली, 09 मार्च। फिलीपींस (Philippines) में स्वास्थ्य विशेषज्ञों (health experts) ने चेतावनी दी है कि देश में खसरे के प्रकोप (measles outbreak) के कारण करीब 26 लाख बच्चे खतरे में हैं क्योंकि इस बीमारी से इस साल अब तक पूरे 2018 के मुकाबले अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

26 Lakhs children in the Philippines threat from measles outbreaks

खसरे से एक साल में मरे 261 बच्चे (261 children died in measles in a year)

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस (International Federation of Red Cross) और रेड क्रीसेंट सोसाइटी(Red Crescent Society) (आईएफआरसी) मे पाया कि खसरे के प्रकोप ने अकेले इस साल 261 लोगों की जान ले ली है और ज्यादातर मृतक पांच साल से कम उम्र के बच्चे थे जो पिछले वर्ष हुई 202 मौतों की तुलना में 547 प्रतिशत ज्यादा है।

फिलीपींस रेड क्रॉस के अध्यक्ष और सीईओ रिचर्ड गॉर्डन के हवाले से सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक,

"यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि 2019 में बच्चे अभी भी खसरे से मर रहे हैं।"

फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग के साथ आईएफआरसी अब अगले 12 महीनों में सात सबसे प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों का टीकाकरण कराने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

गॉर्डन ने कहा,

"हम अपने 20 लाख रेड क्रॉस स्वयंसेवकों की मदद से घर-घर और हर पड़ोस में जाकर इस काम अंजाम देने की योजना बना रहे हैं।"

2014 के एक नए डेंगू बुखार वैक्सीन, डेंगवेक्सिया से जुड़े घोटाले के बाद फिलीपींस में टीकाकारण में अप्रत्याशित रूप से गिरावट देखने को मिली।

जिन लोगों का डेंगू का कोई इतिहास नहीं था उनमें टीकाकरण होने के बाद अधिक गंभीर रूप में बीमारी के विकसित होने का खतरा ज्यादा बढ़ गया था।

फिलीपींस के स्वास्थ्य रोग रोकथाम एवं नियंत्रण ब्यूरो के निदेशक रूडी कॉन्स्टेंटिनो ने सीएनएन को बताया कि डेंगवेक्सिया के डर की वजह से 2017 में 70 फीसदी के मुकाबले 2018 में खसरा, फ्लू और अन्य बीमारियों के लिए टीकाकरण का स्तर गिरकर 39 प्रतिशत हो गया।

फिलीपींस के विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि गंडो वेइलर ने 2011 और 2014 में बड़े पैमाने पर फैले प्रकोप की ओर इशारा करते हुए कहा कि देश 'हर तीन से चार साल में' खसरे का प्रकोप झेल रहा है।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।