गूगल के बाद आखरी सर्च इंजन माइक्रोसॉफ्ट का बिग भी चीन में ब्लॉक

Microsoft ने आज घोषणा की है कि उसके सर्च इंजन बिंग Bing search engine को चीन में ब्लॉक Blocked in China कर दिया गया है, जो कि वहां चलने वाला आखिरी प्रमुख विदेशी सर्च इंजन था।...

एजेंसी

बीजिंग, 24 जनवरी। माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने आज घोषणा की है कि उसके सर्च इंजन बिंग Bing search engine को चीन में ब्लॉक Blocked in China कर दिया गया है, जो कि वहां चलने वाला आखिरी प्रमुख विदेशी सर्च इंजन था।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि चीन के यूजर्स ने सोशल मीडिया पर लिखा कि वे बिंग के चीनी साइट सीएनडॉटबिंगडॉटकॉम को एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन खुल नहीं रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया, "सरकारी आदेश के बारे में जानकारी रखनेवाले दो सूत्रों ने पुष्टि की है कि बिंग को ब्लॉक कर दिया गया है। एक सूत्र ने बताया कि चीन प्रमुख सरकारी दूरसंचार कंपनी चायना यूनीकॉम ने पुष्टि की है कि सरकार ने बिंग को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं।"

न्यूयार्क टाइम्स को दिए बयान में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "हम पुष्टि करते हैं कि फिलहाल बिग को चीन में नहीं खोला जा सकता है और हम अगले कदम की तैयारी कर रहे हैं।"

यह फिलहाल पता नहीं चल पाया है कि बिंग को चीन में क्यों ब्लॉक किया गया।

चीन के इंटरनेट नियामक ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन कर एप्पल को पीछे छोड़ दिया था। उसके बाद अमेरिकी दिग्गज को चीन में इस नई चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

चीन में शीर्ष इंटरनेट प्लेटफार्म्स जैसे फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब वहां की सरकार के वृहद सेंसरशिप तंत्र से सालों से ब्लॉक है और इसे द ग्रेट फायरवॉल के नाम से जाना जाता है।

गूगल ने अपनी सेवाएं साल 2010 में चीन में बंद कर दी थी।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।