शाओमी के रेडमी को चुनौती देने आ रहा है सैमसंग की एम-सीरीज का नया स्मार्टफोन

Samsung's M-Series new smartphone is coming up to challenge Xiaomi Redmi ...

एजेंसी
Samsung's M-Series new smartphone is coming up to challenge Xiaomi Redmi

नई दिल्ली, 08 जनवरी। भारत के स्मार्टफोन बाजार (India's Smartphone Market) में फिलहाल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर (hardware and software) दोनों स्तरों पर काफी मंथन चल रहा है। दरअसल, इस महीने सैमसंग (Samsung) की एम-सीरीज (M-series) के डिवाइस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के साथ किफायती और मध्यम स्तर की कीमतों के सेगमेंट जहां चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन (Chinese companies' smartphones) का बोलबाला है वहां सैमसंग सेगमेंट की दोबारा नई परिभाषा गढ़ सकता है।

Samsung is going to launch two smartphones

भारत में अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी दर्ज करवाने वाली दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग दो स्मार्टफोन लांच करने जा रही है, जिनमें एम-10 की कीमत करीब 9,500 करोड़ रुपये और एम-20 की कीमत करीब 15,000 रुपये रह सकती है। ये दोनों फोन फोन इनफिनिटी-वी डिस्प्ले (Infiniti-V display) से लैस होंगे, जो इस सेगमेंट में इससे पहले नहीं देखा गया था।

उद्योग के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, तीहरे पाश्र्व कैमरा सिस्टम वाला तीसरा स्मार्टफोन एम-30 अगले बाजार में आ सकता है।

उद्योग के पहले फीचर के साथ एम-सीरीज का पहला स्मार्टफोन इस समय नोएडा स्थित सैमसंग की फैक्ट्री में बन रहा है। एम-सीरीज के इस फोन का ग्लोबल लांच भारत में होगा उसके बाद दूसरे बाजारों में यह अपना दस्तक देगा।

विशेषज्ञ बताते हैं कि भारत में अब तक सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला के रूप में दबदबा बनने वाली कंपनी की नजर शाओमी (xiaomi) को पछाड़ने पर टिकी है, जिसका सस्ते व मध्य कीमत रेंज में रेडमी सीरीज (Redmi series) काफी सफल रही है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के पार्टनर व रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने एजेंसी से बातचीत में कहा,

"हार्डवेयर के नजरिए से सैमसंग ने अपनी हालिया डिस्प्ले, कैमरा, मेमोरी और कनेक्टिविटी टेक्नॉलोजी में पैठ बनाई है। आगे एम-मॉडल में यह वैश्विक स्तर पर शाओमी से अधिक बेहतर कर सकता है।"

शाह के अनुसार, अगर डिजाइन, स्पेक्स और कैमरा के मामले में इसने उचित मूल्य पेश किया तो यह अवश्य ही शाओमी से मुकाबला कर सकता है।

Samsung's position is even better in the offline market

शाह ने कहा,

"ऑफलाइन बाजार में भी सैमसंग की की स्थिति बेहतर है और इसका एक मजबूत सर्विस नेटवर्क है। चेतावनी सिर्फ इस बात की है कि शाओमी मुनाफा का त्याग कर रहा है और स्पर्धा से बाहर की कीमत रखता है। सैमसंग को अपने इन नए मॉडलों के साथ इस चुनौती को तोड़ना होगा।"

5,000 mAh battery in Galaxy M-20

ग्लैक्सी एम-20 में 5,000 मिली एंपियर आवर (एमएएच) की बैटरी होगी, जो किसी सैमसंग स्मार्टफोन में पहली बार देखने को मिलेगी और देश के फोन यूजर के लिए यह सबसे खास बात होगी क्योंकि लोग बैटरी की लाइफ को एक बड़ी जरूरत मानते हैं। एम-20 में 3,500 एमएएच बैटरी होगी।

साइबर मीडिया रिसर्च Cyber media research (सीएमआर) के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप हेड प्रभु राम ने कहा,

"सैमसंग की नई ग्लैक्सी एम-सीरीज के स्मार्टफोन (Glaxy M-Series Smartphones) का महत्व इस लिहाज से भी है कि यह भारत को एक तेजी से विकसित होने वाले बाजार के रूप में देखकर उसके साथ सामंजस्य स्थापित किया है।"

राम ने एजेंसी से बातचीत में कहा,

"यह कीमत के सेगमेंट में शाओमी को चुनौती देगी और भारतीय बाजार में अग्रणी के तौर पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएगी।"

टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा, "सैमसंग के फोन की कीमतें 8,000-75,000 रुपये के रेंज में है और दूसरे मोबाइल विनिर्माताओं से अलग इसमें काफी विविधताएं हैं।"

निशांत अरोड़ा

 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

M series Samsung, m series mobile, Samsung Galaxy M-Series Price, Samsung Galaxy M-Series launch date, Samsung Galaxy M-Series mobile,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।