मध्य अमेरिकी देश कोस्टा रिका ने तय किया आधुनिक, हरित, उत्सर्जन-मुक्त, लचीली और समावेशी अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

Costa Rica aims to be a modern, green, emission-free, resilient and inclusive economy मध्य अमेरिकी देश कोस्टा रिका तय किया आधुनिक, हरित, उत्सर्जन-मुक्त, लचीली और समावेशी अर्थव्यवस्था का लक्ष्य ...

नई दिल्ली, 25 फरवरी। मध्य अमेरिकी देश कोस्टा रिका गणराज्य के राष्ट्रपति, (2018-2022) (President of the Republic of Costa Rica, 2018-2022) कार्लोस अल्वाराडो क्वेशडा (Carlos Alvarado Quesada) ने देश को दुनिया के पहले शून्य उत्सर्जन देशों में से एक बनाने की योजना शुरू की है। कोस्टा रिका का लक्ष्य आधुनिक, हरित, उत्सर्जन-मुक्त, लचीला और समावेशी अर्थव्यवस्था होना है।

Costa Rica aims to be a modern, green, emission-free, resilient and inclusive economy

कोस्टा रिका के विषय में एक संक्षिप्त जानकारी (A brief information about Costa Rica)

कोस्टा रिका एक बीहड़, वर्षावन वाला मध्य अमेरिकी देश है, जहां कैरिबियन और प्रशांत क्षेत्र में समुद्र तट हैं। हालांकि इसकी राजधानी, सैन जोस, पूर्व-कोलंबियन गोल्ड संग्रहालय जैसे सांस्कृतिक संस्थानों का घर है, कोस्टा रिका अपने समुद्र तटों, ज्वालामुखियों और जैव विविधता के लिए जाना जाता है। मोटे तौर पर अपने क्षेत्र का एक चौथाई हिस्सा संरक्षित जंगल से बना हुआ है, जिसमें मकड़ी और बंदर पक्षी सहित वन्यजीव हैं।

कोस्टा रिका का नेशनल डिकार्बोनाइजेशन प्लान वर्ष 2050 तक के लिए एक पॉलिसी पैकेज के साथ ऊर्जा, परिवहन और भूमि उपयोग सहित दस सेक्टोरल क्षेत्रों में तत्काल कार्यों के साथ एक दीर्घकालिक दृष्टि को संतुलित करता है।

द कोस्टा रिका के नेशनल डिकर्बोनाइजेशन प्लान के विज़न पेपर के अनुसार, “कोस्टा रिका ने भविष्य की सकारात्मक, अभिनव और प्रेरक दृष्टि का निर्माण करके 21 वीं सदी की नई कोस्टा रिकान अर्थव्यवस्था की नींव रखने की स्थापना की है। एक ऐसी अर्थव्यवस्था, जो वैश्विक संदर्भ में बदलाव का जवाब देती है, एक हरी अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रही है, जो प्राकृतिक संसाधनों के स्थायी उपयोग को बढ़ावा देती है।

यद्यपि कम उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था में परिवर्तन के लिए एक गहन परिवर्तन की आवश्यकता है, यह ध्यान देने योग्य है कि कोस्टा रिका ने पिछले दशकों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जिसमें एक विद्युत ग्रिड शामिल है जो 95% से अधिक उत्सर्जन से मुक्त है और वनों की कटाई की दर बहुत कम है, एक वन आवरण जो अपने क्षेत्र के 52% से अधिक है।“

कार्लोस अल्वाराडो क्वेशडा ने कार्यक्रम को जारी करते हुए ट्वीट किया –

हमारे राष्ट्रीय डीकार्बोनाइजेशन योजना की प्रस्तुति दुनिया भर में गूँज रही है। हमारे कारण #DescarbonicemosCR को उनके संदेश को जोड़ने के लिए स्पेन सरकार के राष्ट्रपति @sanchezcastejon को बहुत धन्यवाद



 

पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन पर काम करने वाली संस्था क्लाइमेट ट्रेंड्स से सम्बद्ध वरिष्ठ पत्रकार व पर्यावरणविद् डॉ. सीमा जावेद ने कहा कि अब - हम यहां एक छोटे से देश के बारे में बात कर रहे हैं। कोस्टा रिका की 2022 तक खिंचने वाली यह एक अल्पकालिक कार्य योजना, 2050 की दृष्टि का समर्थन करेगी। पर्यावरणीय विचारों के साथ, यह योजना समावेश, मानव अधिकारों के सम्मान और लैंगिक समानता पर आधारित है। यह रणनीति कोस्टा रिका के लिए आधार के रूप में भी काम करेगी जो 2020 में अपनी एनडीसी को पेरिस समझौते के अनुरूप अपडेट करेगा।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।