फिर हुई तूफान में जान-माल की क्षति, 39 के मरने की ख़बर

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में आंधी- तूफान ने तबाही मचाई है। तीनों राज्यों में आंधी-तूफान की चपेट में आकर 39 लोगों के मरने की सूचना है।...

नई दिल्ली,  29 मई। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में आंधी- तूफान ने तबाही मचाई है। तीनों राज्यों में आंधी-तूफान की चपेट में आकर 39 लोगों के मरने की सूचना है।

बताया जा रहा है कि सोमवार को आए तूफान की वजह से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी व बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 6 लोग घायल हो गए।

उधर झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में 12 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि 28 लोग इसकी चपेट में आकर घायल हो गए हैं। घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

बिहार के भी कई इलाकों में तूफान ने तांडव मचाया है। यहां अलग-अलग इलाकों में तूफान और आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 18 लोगों की जान चली गई, जबकि 12 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है।

हालाँकि बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में सोमवार रात को हुई बारिश के बाद मंगलवार को लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिली है। इस बीच, तापमान में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत से अबतक उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में तूफान ने काफी तबाही मचाई है। इस वर्ष तूफान की चपेट में आने से 100 से ज्यादा जानें गई हैं, वही बड़े पैमाने पर संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। खासकर उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना चुनावी दौरा बीच में छोड़कर गृह प्रदेश लौटना पड़ा था।

मौसम विभाग ने आज भी आज भी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान और बारिश की संभावना जताई है। इसमें हरदोई, सीतापुर, फरुखाबाद आदि जिले शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में मंगलवार सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक तापमान में कमी आने के आसार नहीं हैं।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार दिन में तेज धूप निकलेगी और तेज गर्म हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जाएगा। सोमवार को बुंदेलखंड के बांदा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

दूसरी तरफ, इन दिनों उत्तर भारत सख़्त गर्मी से जूझ रहा है। पश्चिम राजस्थान में गर्मी की वजह से रेड अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गर्मी से हाल बुरा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह आंशिक बदली छाई रही और यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।