आज रात में लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, पर आपको दे सकता है अच्छे फल, जानें कैसे

आज रात में लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, पर आपको दे सकता है अच्छे फल, जानें कैसे...

आज रात में लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, पर आपको दे सकता है अच्छे फल, जानें कैसे

First solar eclipse of year

नई दिल्ली, 05 जनवरी। वर्ष 2019 में देश में पांच ग्रहण लगेंगे, जिनमें पहला ग्रहण आज रात से लगने जा रहा है। आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है।

ज्योतिषियों के मुताबिक आम तौर पर ग्रहण में पूजा-पाठ करना सही नहीं माना जाता है, लेकिन इस ग्रहण की खास बात यह है कि इस ग्रहण में पूजा-पाठ और धार्मिक कार्य करना बहुत ही अच्छा रहेगा।

तो और क्या है इस ग्रहण में खास और क्या है समय और प्रभाव. देखे डीबी लाइव की इस रिपोर्ट में

वर्ष 2019 की शुरूआत हो चुकी है और इस नए साल की शुरूआत सूर्यग्रहण के साथ हो रही है। बताया जा रहा है कि आज मध्य रात्रि से सूर्य ग्रहण की शुरूआत होगी, जो कि अगले दिन सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा। शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण का सूतक ग्रहण से12 घंटे पहले लग जाता है।

शनिश्चरी अमावस्या भी है आज

इस ग्रहण के साथ ही आज शनिश्चरी अमावस्या भी है, जो सोने पर सुहागा है। ऐसे में शनैश्चरी अमावस्या पर शनि महाराज के साथ आप चार ग्रहों को एक साथ प्रसन्न कर सकते हैं, क्योंकि इस दिन धनु राशि में मौजूद शनि के साथ सूर्य, चंद्र, बुध भी विराजमान हैं। ग्रहों के इस संयोग के साथ शनैश्चरी अमावस्या पर ध्रुव योग भी बना है जो आपके शुभ कार्यों का फल प्रदान करेगा।

वैसे आपको बतादें कि यह आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी पैसिफिक देशों में दिखाई देगा यानी जापान, कोरिया, मंगोलिया, ताइवान और रूस और चीन के पूर्वी छोर के अलावा अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में भी यह ग्रहण दिखेगा।

वैसे यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। लेकिन फिर भी ग्रहों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। जिसके लिए कुछ सावधानियां बरतना ज़रूरी हैं। ग्रहणकाल के दौरान या उसके मध्य समय में भोजन करना, पकाना,सोना, सजना-संवरना नहीं चाहिए।.वहीं गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े सीना आदि से बचना चाहिए। इससे बच्चे को शारीरिक दोष हो सकता है।

(नोट – हस्तक्षेप सूर्य ग्रहण को खगोलीय घटना ही मानता है। हमारी इस शास्त्रीय/ ज्योतिषीय व्याख्या में कोई श्रद्धा नहीं है। )

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

शनिश्चरी अमावस्या, सूर्य ग्रहण, surya grahan, chandra grahan, shani, grahan today,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।