लम्बी और खुश-हाल जिंदगी के लिए बनें आर्थिक साक्षर

आर्थिक साक्षरता के लिए एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने चलाया जागरूकता अभियान...

एजेंसी

गाजियाबाद, 07 जनवरी। एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस (Exide Life Insurance) ने आज गाजियाबाद के नागरिकों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किये गये उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम (Consumer awareness program ) का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लोगों को उनके लंबे और खुशहाल जीवन के लिए आर्थिक रूप से तैयार होने की बुनियादी बातों पर शिक्षित किया गया।

आर्थिक साक्षरता के लिए एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने चलाया जागरूकता अभियान

Expide Life Insurance launched awareness campaign for financial literacy

2015 में इस कार्यक्रम के शुरूआत के बाद से ही, एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों में लोगों के साथ जुड़ रहे हैं। कंपनी ने उन्हें बीमा के महत्व को समझने में मदद की और उन्हें अपने भविष्य के लिए सही वित्तीय फैसला लेने के लिए जरूरी जानकार मुहैया कराई।

इस विशेष रूप से डिजाइन किए गए उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम में ऑडियो विजुअल साधनों और पेपर-पेंसिल के अभ्यासों द्वारा इंटरैक्टिव सेशन करवाए जाते हैं। इससे श्रोताओं को मानव जीवन मूल्य (Human life value) के सिद्धांत के विषय में बताया जाता है, जिससे उन्हें अपनी भविष्य की वित्तीय जरूरतों को समझने में मदद मिलती है, साथ ही उन्हें ये समझने में मदद मिलती है की पर्याप्त रूप से बीमित होना क्यों जरूरी हैं।

इस पहल के द्वारा एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस का बड़ा उद्देश्य भारतीयों को आत्मनिर्भर और स्वावलम्बी बनाने में योगदान देना है।

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के मार्केटिंग और डायरेक्ट चैनल के डायरेक्टर मोहित गोयल ने कहा,

"हम यहां एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस में यह मानते हैं की हर इंसान को वित्तीय रूप से सुरक्षित रहना जरूरी है। 'वित्तीय योजना को जल्दी शुरू करना', 'चक्रवृद्धि ब्याज की ताकत' और 'पर्याप्त जीवन बीमा' ये कुछ ऐसे सिद्धांत हैं, जिसकी समझ हर भारतीय को होना चाहिए। चूंकि भारत में, खासतौर से टियर 2 व 3 शहरों में वित्तीय साक्षरता कम है, ऐसे में हमें प्रोत्साहन मिलता है की हम इस पहल को जारी रखें और लोगों को लम्बी और खुश-हाल जिंदगी के लिए वित्तीय रूप से प्लान करने में उनकी मदद करें।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

For a long and happy life, become financially literate

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।