स्कूल बैग व नोट बुक्स पर जीएसटी कम करने का स्वागत

दिनांक 26/05/17 को गुजरात आरटीई फोरम ने स्कूल बैग व नोट बुक्स पर क्रमशः 28% व 18% जीएसटी टैक्स लगाने के जीएसटी कौंसिल के फैसले के सम्बन्ध में केन्द्रीय वित्त मंत्री को स्कूल बैग व शिक्षा के अन्य उपकरणों पर जीएसटी टैक्स की दरें न्यूनतम स्तर पर लाने के लिए Representation दिया था। इसका संज्ञान लेते हुए जीएसटी कौंसिल की 16 वी बैठक में स्कूल बैग पर टैक्स 28% से घटाकर 18% व नोट बुक्स पर 18% से घटाकर 12% किया गया है।

यह जानकारी देते हुए गुजरात आरटीई फोरम के मुजाहिद नफीस ने कहा कि समाज के सबसे पीछे खड़े व्यक्तियों की पहुँच में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले के लिए सतत प्रयासरत है। इसके लिए फोरम नें पाया कि स्कूल बैग व शिक्षा से सम्बंधित वस्तुओ पर ज्यादा टैक्स लगने के कारण महंगे हो जायेंगे। इसका सीधा असर देश की आम जनता पर पड़ेगा व् ये सब शिक्षा सम्बंधित वस्तुएं आर्थिक रूप से कमजोर तबके की पहुँच से दूर हो जाएँगी, जिससे स्कूल जाते बच्चे शिक्षा के अधिकार से एक कदम और दूर हो जायेंगे।

श्री नफीस ने कहा कि हमारे प्रयास में आंशिक सफलता मिली है, केन्द्रीय सरकार नें शिक्षा सम्बन्धी उपकरण पर टैक्स स्तर में कमी की है, इससे आर्थिक रूप से कमज़ोर तबके को आंशिक लाभ होगा। इसका हम स्वागत करते हैं। हम इस टैक्स स्तर को और कम कराने के लिए पुनः प्रयास करेंगे।

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।