तीन बहनों की भूख से मौत : केंद्र व दिल्ली सरकार को NHRC ने नोटिस भेजा

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पूर्वी दिल्ली के मंडावली में तीन बहनों की कथित रूप से भूख से मौत पर केंद्र व दिल्ली सरकार को नोटिस भेजा है।...

तीन बहनों की भूख से मौत : केंद्र व दिल्ली सरकार को NHRC ने नोटिस भेजा

NHRC notices to the Centre and Delhi Government over reported death of three minor sisters due to malnutrition/starvation in Mandawali area of National Capital 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पूर्वी दिल्ली के मंडावली में तीन बहनों की कथित रूप से भूख से मौत पर केंद्र व दिल्ली सरकार को नोटिस भेजा है।

आयोग ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव और भारत सरकार के, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव को को नोटिस जारी कर इस मामले में चार-दो हफ्तों के भीतर रिपोर्ट की मांग की है। आ.ग ने दोनों सरकारों से अंतोदय योजना की स्थिति रिपोर्ट भी जमा करने के निर्देश दिए हैं।।

इससे पूर्व दिल्ली के मंडावली में तीन बच्चियों की भूख से हुई मौत के मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है,

"तत्काल राहत के तौर पर 25,000 रुपये दे दिए हैं, और बच्चियों की मां को अस्पताल में दाखिल करवा दिया गया है। सुनिश्चित करेंगे कि उनका बेहतरीन इलाज हो। जब बच्चियों के पिता लौटेंगे, तब और आर्थिक सहायता दी जाएगी।"

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह भी कहा,

 "यह सिस्टम की नाकामी है। मैंने ICDS (इन्टीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेज़) से रिपोर्ट मांगी है, और पूछा है कि क्या ये लोग हमारे रिकॉर्ड में दर्ज थे...? यदि हां, तो इन बच्चियों की मदद क्यों नहीं की गई...?"

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।