गर्मियों में स्वस्थ रहने के 6 नुस्खे

गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे मौसम में डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता और साथ ही साथ विटामिन और खनिज की कमी हो सकती है, लेकिन........

देशबन्धु

गर्मियों में स्वस्थ रहने के 6 नुस्खे

गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो भोजन में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली, 23 मई। गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे मौसम में डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता और साथ ही साथ विटामिन और खनिज की कमी हो सकती है,लेकिन यदि आप आपने भोजन में कुछ रसदार फल, सब्जियां और दही जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल कर लें तो गर्मियों की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

आत्मांतन वेलनेस सेंटर के वेलनेस डायरेक्टर मनोज कुट्टेरी और फिट्रिशन-न्यूट्रिशन फॉर लाइफ के संस्थापक और निदेशक राहिला हसन ने गर्मियों को मात देकर मौसम का आनंद लेने के कुछ उपाय बताए हैं?

1 टमाटर : टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, उनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करते हैं।

2 जुकिनी : जुकिनी में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

3 तरबूज : यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है। साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है।

4 संतरा : संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है। इसमें लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है।

5 दही : प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिहाज से काफी फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बचे रहते हैं। इससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मददगार बैक्टीरिया प्रोबियोटिक भी मिलते हैं।

6 नींबू के साथ पुदीने का पानी : नींबू की दो बूंदों के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी अद्भुत काम करता है। यह लिवर की सफाई करता है और आपके मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।