सीपी जोशी को लेकर उड़ो मत... हिन्दुत्व न जीवन पद्धति है, न धर्म.. यह एक जन-विरोधी, लोकतंत्र विरोधी राजनैतिक विचारधारा है

मुद्दा ये नहीं है कि मोदी या उमा भारती किस जाति के हैं। मुद्दा ये है कि बिना सनातन धर्म के शंकराचार्यों की अनुमति या आशीर्वाद के, कोई भगवान राम, कृष्ण या महादेव का राजनीति में नाम कैसे ले सकता है ...

अतिथि लेखक

सीपी जोशी को लेकर उड़ो मत... हिन्दुत्व न जीवन पद्धति है, न धर्म.. यह एक जन-विरोधी, लोकतंत्र विरोधी राजनैतिक विचारधारा है

अमरेश मिश्रा

मोदी और उमा भारती का सनातन धर्म में कोई वजूद नहीं है।

असलियत यह है कि मोदी, उमा भारती ने हिन्दू धर्म को गंदी राजनीति का अखाड़ा बनाया। हमारे धर्म को राजनीति से मिलाने की क्या ज़रूरत थी? खासतौर पर तब जब मोदी या संघ सनातन धर्म में विश्वास ही नहीं करते। राम को भगवान नहीं महापुरुष मानते हैं!

मुद्दा ये नहीं है कि मोदी या उमा भारती किस जाति के हैं।

मुद्दा ये है कि बिना सनातन धर्म के शंकराचार्यों की अनुमति या आशीर्वाद के, कोई भगवान राम, कृष्ण या महादेव का राजनीति या सामाजिक क्षेत्र में नाम कैसे ले सकता है ?

हिन्दुत्व क्या है ? सनातन धर्म, हिन्दुत्व को नहीं मानता।

HINDUTVA IS NOT SANATAN DHARMA.

HINDUTVA IS NOT OUR WAY OF LIFE.

SANATAN DHARMA IS THE RELIGION OF HINDUS AND THEIR WAY OF LIFE!

शंकराचार्य स्वरूपानंद कह चुके हैं कि राम मंदिर का सवाल सनातन धर्म गुरुओं के पास आने दिया जाता तो, बिना मुसलमानों को चिढ़ाए, कब का सुलझ गया होता।

सनातन धर्म एक जीवन पद्धति है, जिसमें ब्राहमणों का स्थान प्रमुख है। बिना ब्राहमण सम्मान और नेतृत्व के कोई सनातनी हो ही नहीं सकता।

हिन्दुत्व वाले, जो ब्राहमणों को नहीं मानते, अपना अलग सम्प्रदाय बनाने के लिये स्वतन्त्र हैं। भारत में कई सम्प्रदाय बने हैं। हिन्दुत्व या किसी नाम का कोई और बन जाये। पर वो फिर खुद अपने भगवान बनायें। शिव, शक्ति, विष्णु, गणेश, सूर्य का नाम लेना बंद कर दें।

मैं और साफ कर दूं:

1. हिन्दू नाम का कोई धर्म नहीं है।

THERE IS NO RELIGION CALLED HINDU!

2. सनातन धर्म हिन्दुओं का असली धर्म है।

SANATAN DHARMA IS THE RELIGION OF HINDUS!

3. बिना ब्राहमण नेतृत्व के सनातन धर्म का कोई मतलब नहीं है ! WITHOUT BRAHMINS SANATAN DHARMA IS MEANINGLESS!

4. हिन्दुत्व न जीवन पद्धति है, न धर्म है। यह एक जन-विरोधी, लोकतंत्र विरोधी राजनैतिक विचारधारा है, जो विदेशी और देशी साम्राज्यवादी-पूंजीवादी-कॉरपोरेट ताकतों का हित साधती है।

(लेखक इतिहासकार व मंगल पांडे सेना के प्रमुख हैं)

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

CP Joshi, Hindutva, life pattern, anti-people, anti-democracy, political ideology, HINDUTVA, OUR WAY OF LIFE, हिन्दुत्व की रक्षा कैसे हो,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।