भारत की स्मृति मंधाना चुनी गईं साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर

मंधाना वर्तमान में आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं, वहीं टी-20 महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं...

एजेंसी
भारत की स्मृति मंधाना चुनी गईं साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर

India's Smriti Mandhana was chosen as the Best Women's Cricketer of the Year

दुबई, 01 जनवरी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार मिला है। केवल यहीं नहीं, मंधाना ने आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे खिलाड़ी का खिताब भी जीता है।

आईसीसी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

 

आईसीसी के एक बयान के अनुसार, भारत की 22 वर्षीया खिलाड़ी मंधाना को आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में भी शामिल किया गया है। उन्होंने 12 वनडे मैचों में 66.90 की स्ट्राइक रेट से 669 रन बनाए हैं।

 

इसके अलावा, मंधाना ने 25 टी-20 मैचों में 130.67 की स्ट्राइक रेट से 622 रन बनाए हैं। उन्होंने महिला टी-20 विश्व कप में भी भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई। इस टूर्नामेंट में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। उन्होंने पांच मैचों में 125.35 की स्ट्राइकर रेट से 178 रन बनाए थे।

 

मंधाना वर्तमान में आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं, वहीं टी-20 महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं।

 

इस खबर को सुनने के बाद मंधाना ने कहा,

"यह पुरस्कार बेहद खास है। एक खिलाड़ी के तौर पर आप रन बनाना चाहते हैं, अपनी टीम को जिताना चाहते हैं और ऐसे में आपकी कड़ी मेहनत के लिए आपका सम्मान भी किया जाता है तो यह बेहद प्रेरणादायी होता है और आपको टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने पर प्रेरित करता है।"

 

मंधाना ने कहा,

"दक्षिण अफ्रीका में मैंने जो शतकीय पारी खेली थी, वह काफी संतोषजनक थी और आस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज भी काफी अच्छी थी। कई लोग कहते थे कि मैंने भारत में अधिक रन स्कोर नहीं किए हैं, इसलिए मैंने अपने आपको साबित किया है।"

 

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने मंधाना को बधाई देते हुए कहा, "मंधाना निश्चित तौर पर रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार के काबिल हैं और इस मौके पर मैं उन्हें आईसीसी की ओर से बधाई देता हूं। उन्होंने महिला क्रिकेट के लिए यादगार रहे इस साल में कई शानदार प्रदर्शन किए हैं। इसमें महिला टी-20 विश्व कप भी शामिल है।"

 

इंग्लैंड की 19 वर्षीया खिलाड़ी सोफी एक्सेलस्टोन को साल की सर्वश्रेष्ठ उभरती महिला का खिताब मिला है। उन्होंने इस साल खेले गए नौ वनडे मैचों में 18 विकेट और 14 टी-20 मैचोम में 17 विकेट लिए हैं।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Best Women's Cricketer of the Year, Best Female Cricketer of 2018, Best Female Cricketer, International Cricket Council, Smriti Mandhana, India, Best Women's Cricketer of the Year, ICC,  News about Smriti Mandhana,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।