इंदिरा गांधी में अद्भुत नेतृत्व क्षमता थी, उन्होंने कभी देश का सिर झुकने नहीं दिया

संगठन और सरकार चलाने की जो काबिलियत इंदिरा में थी, उससे सीख लेनी की जरूरत है।...

हाइलाइट्स

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इंदिरा गांधी में अद्भुत नेतृत्व क्षमता थी। प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने कभी देश का सिर झुकने नहीं दिया। अपनी हिम्मत और संघर्ष से उन्होंने भारत को दुनिया के मजबूत देशों की कतार में खड़ा किया।

मेरठ,05 अक्टूबर। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस सभागार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्रीमती इंदिरा गांधी जी का जन्मशताब्दी समारोह का आयोजन बुधवार को किया गया। समारोह में मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद मंडल के कांग्रेसजनों ने हिस्सा लिया। समारोह में मुख्य रूप से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  राजबब्बर, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीमती मोहसिना किदवई,  सांसद पीएल पूनिया, सांसद संजय सिंह, सांसद प्रमोद तिवारी, सोमांश प्रकाश, मीम अफ़ज़ल, सेवादल प्रदेश मुख्य संगठक प्रमोद पांडे, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव सुश्री नगमा मौरारजी, नसीब पठान, दीपक कुमार, सतीश शर्मा, प्रदीप कंसल मुख्य अतिथि और अतिथि के तौर पर मौजूद थे।

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इंदिरा गांधी में अद्भुत नेतृत्व क्षमता थी। प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने कभी देश का सिर झुकने नहीं दिया। अपनी हिम्मत और संघर्ष से उन्होंने भारत को दुनिया के मजबूत देशों की कतार में खड़ा किया।

गुलाम नबी ने कहा कि संगठन और सरकार चलाने की जो काबिलियत इंदिरा में थी, उससे सीख लेनी की जरूरत है।

आज देश की एकता और अखंडता खतरे में है। फिर से जागने और देश की जनता को जगाने की जरूरत है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को नेहरू और इंदिरा के इतिहास को पढ़ने और संगठन को मजबूत बनाने की नसीहत दी।

उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कांग्रेस के राजनीतिक विरासत को जिंदा रखने की। अपने लिए, जनता के लिए और देश के लिए। तभी भारत विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि देश में छद्म राष्ट्रवाद चल रहा है। सेवा और स्वार्थ को समझना होगा और कुर्बानी देनी होगी, तभी देश मजबूत होगा। यह काम इंदिरा गांधी ने किया, जिसका अनुसरण करने की जरूरत है।

श्रीमती मोहसिना किदवई ने कहा कि मौजूदा समय में देश की जो हालत है उसमें देश को एकजुट रखने और दुनिया में भारत की ताकत का लोहा मनवाने के लिए इंदिरा गांधी के दिखाए रास्ते पर ही चलने की जरूरत है।

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि यूपी की धरती से कांग्रेस इतिहास लिखेगी। पीएल पुनिया ने कहा कि इंदिरा गांधी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। नगमा मौरारजी ने कहा कि इंदिरा गांधी में दृढ़ इच्छाशक्ति और तत्काल निर्णय लेने की क्षमता थी।

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्रीमती इंदिरा गांधी जन्मशताब्दी समारोह के सफलता के लिए मेरठ जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष विनोद मोघा और जिला प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी ने सभी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया और कहा कि समारोह में 5000 से ज्यादा कांग्रेस जन शामिल हुए।

जन्मशताब्दी समारोह में मुख्य रूप से सर्वश्री विनोद मोघा, कृष्ण कुमार शर्मा, युसुफ कुरैशी, अभिमन्यु त्यागी, नसीम कुरैशी, अमानतउल्ला खां, एडवोकेट अजय त्यागी, अखिल कौशिक, गौरव भाटी, रमेश ढींगड़ा, मनोज त्यागी, हेमंत प्रधान, रोहित गुर्जर, शाहबाज बदर, सविता सोमानी, रुबीना फरीदी, हरेंद्र कसाना, सतीश त्यागी एआईसीसी, अभय राजू, प्रदीप अरोड़ा, हरकिशन वर्मा, संजय गोयल, अरुण, हरिओम, ओमकार शर्मा, रोहतास भैया, मतिन अंसारी, मंजीत कोछड़, आदि मौजूद रहे।

हस्तक्षेप मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। आप भी मदद करके इस अभियान में सहयोगी बन सकते हैं।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।