जानिए कितनी तरह की होती है मधुमेह

पिछले तीन दशकों में सभी आय स्तरों के देशों में टाइप 2 मधुमेह का प्रसार नाटकीय रूप से बढ़ गया है।...

जानिए कितनी तरह की होती है मधुमेह

Know how many types of diabetes

हाल में ही हुए एक शोध के मुताबिक पिछले दो दशक में बच्चों एवं युवाओं में डायबिटीज सबसे तेजी से बढ़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 422 मिलियन वयस्क मधुमेह पीड़ित हैं। प्रत्येक वर्ष 1.6 मिलियन मृत्यु मधुमेह के कारण होती हैं। 18 वर्ष से अधिक उम्र के तान लोगों में से एक आदमी का वजन सामान्य से अधिक है और 10 में एक मोटापे से पीड़ित है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक दस्तावेज के मुताबिक मधुमेह एक पुरानी मेटाबॉलिक बीमारी है, जिसकी विशेषता उच्च रक्त शर्करा स्तर है जो समय के साथ हृदय, रक्त वाहिकाओं, आंखों, गुर्दे और नसों को गंभीर नुकसान पहुंचाती है। आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह होता है, आमतौर पर वयस्कों में, जो तब होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रतिरोधी हो जाता है या पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है। पिछले तीन दशकों में सभी आय स्तरों के देशों में टाइप 2 मधुमेह का प्रसार नाटकीय रूप से बढ़ गया है।

डायबिटीज की किस्में

Varieties of diabetes

सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली में एंडोक्रिनोलॉजी में सीनियर कंसलटेंट डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि डायबिटीज को टाइप 1 और टाइप 2 में बांटा जा सकता है।

टाइप 1 डायबिटीज Type 1 diabetes

डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि टाइप 1 डायबिटीज पैंक्रियास की बीटा कोशिकाओं द्वारा इन्सुलिन न बन पाने से उत्पन्न होती है। रक्त में शुगर की मात्रा अधिक होने पर भी यह कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाते जिसके कारण रक्त में शुगर का स्तर बहुत बढ़ जाता है। यह स्थिति ज्यादातर बचपन या किशोरावस्था में ही प्रकट हो जाती है और रोगी को इन्सुलिन के टीके लगाने पड़ते हैं। टाइप 1 डायबिटीज के मामलो में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पैंक्रियास की बीटा-कोशिकाओं को नष्ट करने लगती हैं। जिसके कारण इन्सुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता हालांकि ऐसा होने का कारण तो अभी भी अस्पष्ट है।

टाइप 2 डायबिटीज Type 2 diabetes

डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि इस स्थिति में पैंक्रियास की बीटा. कोशिकाएं इन्सुलिन तो बनाती हैं परन्तु यह पूरी मात्रा नहीं बना पातीं या कोशिकाओं पर इसका प्रभाव ख़त्म हो जाता है, जिसके कारण रक्त में शुगर का स्तर अनियमित हो जाता है। हालांकि अच्छी बात यह है कि अगर रोगी अपनी जीवनशैली और खानपान में सुधार लाएं तो स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

ख़बरें और भी हैं।

यदि आप मधुमेह पीड़ित हैं और एक्सरसाइज़ कर रहे हैं तो बरतें ये सावधानी

क्या है टाइप 2 मधुमेह की दवा

गुर्दे का संक्रमण के लक्षण और कारण (पायलोनेफ्राइटिस)

मधुमेह है तो ऐसे रखें दांतों का ख्याल

बचना चाहते हैं मधुमेह diabetes से, तो ये न करें और ये करें

मधुमेह की जटिलताओं से बचने के तरीके, खुद आजमाएं

आप भी हैं मधुमेह पीड़ित तो करें ऐसे अपनी सुरक्षा

वायु प्रदूषण से भी बढ़ रहा है मधुमेह : शोध

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।