नई दिल्ली : एएसआई ने खिड़की मस्जिद परिसर से मध्यकालीन 254 सिक्के खोज निकाले

फिरोज शाह तुगलक ने कराया था खिड़की मस्जिद का निर्माण.... सफाई में मिले सिक्के.... शेरशाह सूरी के समय के हैं सिक्के...

नई दिल्ली : एएसआई ने खिड़की मस्जिद परिसर से मध्यकालीन 254 सिक्के खोज निकाले

नई दिल्ली। संस्कृति मंत्रालय के अधीन भारत पुरातात्विक सर्वेक्षण (दिल्ली सर्किल) ने खिड़की मस्जिद के परिसर से तांबे के 254 सिक्कों का खजाना खोजा है। उस समय मस्जिद के संरक्षण का काम चल रहा था।

फिरोज शाह तुगलक ने कराया था खिड़की मस्जिद का निर्माण

यह मस्जिद खिड़की गांव के दक्षिणी छोर पर स्थित है। मस्जिद का निर्माण फिरोज शाह तुगलक (1351-88) के प्रधानमंत्री खान-ए-जहान जुनान शाह ने करवाया था। माना जाता है कि यह मस्जिद उनके द्वारा निर्मित 7 मस्जिदों में से एक है।

सफाई में मिले सिक्के

एएसआई ने खिड़की मस्जिद के संरक्षण के लिए क्षेत्र की सफाई शुरू की थी। सफाई के दौरान उसे मस्जिद के प्रवेशद्वार के निकट मध्यकालीन भारत के 254 तांबे के सिक्कों का खजाना मिला।

पुरातत्वशास्त्रियों का एक दल, संरक्षण सहायक और फोटोग्राफर तुरंत स्थल पर पहुंचे तथा सिक्कों को अपने कब्जे में लिया।

एएसआई की विज्ञानशाखा के विशेषज्ञों ने कुछ सिक्कों को साफ किया।

शेरशाह सूरी के समय के हैं सिक्के

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार प्रारंभिक जांच के आधार पर यह कहा जा सकता है कि ये सिक्के शेरशाह सूरी और उनके उत्तराधिकारियों के शासन के हैं।

उल्लेखनीय है कि 2003 में भी इसी परिसर की सफाई और संरक्षण के दौरान 63 सिक्के मिले थे।

दिल्ली सर्किल ने पुरातत्वशास्त्रियों की तकनीकी देखरेख में क्षेत्र की वैज्ञानिक सफाई शुरू कर दी है। सिक्कों को साफ करने के बाद विशेषज्ञों की मदद से उन पर लिखी इबारत को पढ़ने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कैसी है खिड़की मस्जिद

खिड़की मस्जिद खुरदरे पत्थरों से बनी दो मंजिला इमारत है। निचली मंजिल पर कई छोटी-छोटी कोठरियां बनी हुई हैं। चारों कोनों पर खंबे हैं, जिनसे यह इमारत बहुत मजबूत प्रतीत होती है। पश्चिम दिशा को छोड़कर मस्जिद में तीन दरवाजे हैं और चारों तरफ मीनारें बनी हुई हैं। मुख्य दरवाजा पूर्व की दिशा में खुलता है। ऊपरी मंजिल पर झिर्रीदार खिड़कियां बनी हैं, जिसके कारण इसका नाम खिड़की मस्जिद पड़ा है।

ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Topics - Medieval 254 coins received from the Khidki mosque campus, खिड़की मस्जिद, खुरदरे पत्थरों से बनी दो मंजिला इमारत, शेरशाह सूरी के समय के सिक्के, भारत पुरातात्विक सर्वेक्षण, फिरोज शाह तुगलक, संस्कृति मंत्रालय, खिड़की मस्जिद के संरक्षण, two-storey building made of rough stones, coins of the time of Sher Shah Suri, Bharat Archaeological Survey, Firoz Shah Tughlaq, Ministry of Culture, Protection of Window Mosque, Khidki mosque,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।