सीओपी24 की बैठक : स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर अपनी रिपोर्ट जारी करेगा डब्ल्यूएचओ

दुनिया भर में लाखों लोग अभी भी वायु प्रदूषण के संपर्क में हैं, जिसके परिणामस्वरूप हर साल 7 मिलियन समयपूर्व मौतें होती हैं; 3 बिलियन लोगों को अभी भी स्वच्छ और भरोसेमंद ऊर्जा प्राप्त नहीं है...

सीओपी24 की बैठक : स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर अपनी रिपोर्ट जारी करेगा डब्ल्यूएचओ

Meeting of COP 24: WHO will issue its report on health and climate change

नई दिल्ली, 05 दिसंबर। आज 5 दिसंबर बुधवार को सीओपी24 की बैठक के दौरान भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे विश्व स्वास्थ्य संगठन, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर पोलैंड के केटोवाइस में प्रेस काँफ्रेंस कर रिपोर्ट जारी करेगा। 

भारत में जलवायु परिवर्तन पर अनुसंधान करने वाली संस्था क्लाइमेट ट्रेंड्स की कंसल्टेंट और वरिष्ठ पत्रकार डॉ. सीमा जावेद ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह डब्ल्यूएचओ की यह रिपोर्ट वार्ताकारों को जलवायु परिवर्तन से निपटने और जलवायु परिवर्तन के खराब स्वास्थ्य प्रभावों से बचने के स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने के तरीकों पर महत्वपूर्ण सिफारिशें प्रदान करती है।

स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर अपने विशेष सीओपी 24 में, डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य को हाइलाइट करेगा और वार्ताकारों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने और इस वैश्विक चुनौती के स्वास्थ्य पर बुरे प्रभावों से बचने के तरीकों को बढ़ाने पर अपनी सिफारिशें जारी करेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटने में यद्यपि काफी सकारात्मक प्रगति हुई है, फिर अभी एक लंबा सफर तय किया जाना बाकी है।

दुनिया भर में लाखों लोग अभी भी वायु प्रदूषण के संपर्क में हैं, जिसके परिणामस्वरूप हर साल 7 मिलियन समयपूर्व मौतें होती हैं; 3 बिलियन लोगों को अभी भी स्वच्छ और भरोसेमंद ऊर्जा प्राप्त नहीं है; और दुनिया भर में सभी मौतों की लगभग एक चौथाई लोगों की मौत अस्वास्थ्यकर वातावरण में रहने या काम करने के परिणामस्वरूप होती है।

जब तक महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं किए जाते हैं और मजबूत कार्रवाई नहीं की जाती है, हमें पेरिस समझौते और एसडीजी के लक्ष्यों को पूरा करने में विफल होने का खतरा है।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।