दबाव बनाकर जीडीपी के आंकड़े बदलवाती है मोदी सरकार, फर्जी हैं सब... स्‍वामी का आरोप

नोटबंदी को लेकर स्वामी का सरकार पर तंज दबाव से GDP के आंकड़े बदलवाती है सरकार...

हाइलाइट्स

अर्थव्यवस्था को लेकर भाजपा सांसद का बड़ा खुलासा

नोटबंदी को लेकर स्वामी का सरकार पर तंज

दबाव से GDP के आंकड़े बदलवाती है सरकार

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी कब किसके खिलाफ मोर्चा खोल दें, किसी को नहीं पता। विपक्ष के लिए मुश्किलें खड़ी करने वाले राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी कई बार अपने बयानों से अपनी ही पार्टी के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। एक बार फिर कुछ उन्होंने पार्टी को लकर बड़ा बयान दिया है। दरअसल नोटबंदी को बाद सरकार अर्थव्यव्था को लेकर अपनी पीठ थपथपा रही थी। लेकिन अब उन्हीं के सासंद ने आरोप लगाते हुए कहा है कि मोदी सरकार दबाव बनाकर GDP के आंकड़े बदलवाती है।

अंग्रेज़ी अखबार indian express की ख़बर Modi govt pressurised CSO to give out good data on demonetisation, claims Subramanian Swamy के अनुसार सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही सरकार पर जुबानी हमला बोलते हुए सनसनीखेज आरोप लगाया है। स्वामी का कहना है कि केंद्रीय सांख्यकी संगठन के बड़े अधिकारियों पर दबाव डालकर जीडीपी के अच्छे आंकड़े दिखाए गए। ये इसलिए किया गया ताकि लोगों को लगे कि नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर नहीं पड़ा है। इसके साथ ही स्वामी ने कहा कि मूडीज़ जैसी संस्थाओं की रेटिंग पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं स्वामी ने कहा कि ये एजेंसिया पैसे लेकर रिपोर्ट जारी कर देती हैं।

दरअसल अहमदाबाद में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के एक सम्मेलन को संबोधित करते सुब्रमण्यम स्वामी ने बाते कहीं।

खबर के मुताबिक स्वामी ने बताया कि उन्होंने नोटबंदी के बाद जारी किए गए जीडीपी के आकड़ों को लेकर केंद्रीय सांख्यकी संगठन के निदेशक से पूछा था कि आपने उस तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों का अनुमान कैसे लगाया था जब नोटबंदी का फैसला नवंबर 2016 में लिया गया था?  जिसके जवाब में सीएसओ निदेशक ने बताया कि वो क्‍या कर सकते हैं? वे दबाव में थे। उनसे आंकड़े मांगे गए और उन्‍होंने दे दिए।

खबर के मुताबिक स्‍वामी ने बताया कि ऐसे में तिमाही के आंकड़ों पर भरोसा न करें। जाहिर है स्वामी का ये बयान अगर सही है तो भाजपा के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती हैं, क्योंकि सुब्रमण्‍यम स्‍वामी का यह बयान ऐसे समय आया है जब वित्‍त मंत्री अरुण जेटली नोटबंदी और जीएसटी के प्रतिकूल प्रभावों की आशंका को खारिज कर दिया है। 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।