अमेरिका में अब अधिक वयस्क और बच्चे योग और ध्यान का उपयोग कर रहे हैं

संयुक्त राज्य अमेरिका में अब अधिक वयस्क और बच्चे योग और ध्यान का उपयोग कर रहे हैं...

संयुक्त राज्य अमेरिका में अब अधिक वयस्क और बच्चे योग और ध्यान का उपयोग कर रहे हैं

राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में दिमाग और शरीर के दृष्टिकोण के उपयोग में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है

More adults and children are using yoga and meditation in USA

नई दिल्ली, 15 नवंबर। एक नए सर्वेश्क्षण के मुताबिक अमेरिका में अब अधिक तादाद में वयस्क और बच्चे ध्यान और योग (yoga and meditation) कर रहे हैं।

अमेरिका में संपन्न इस राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि मस्तिष्क और शरीर के प्रति सोच में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

पिछले पांच वर्षों में, सभी उम्र के अधिकतर अमेरिकी अपने योग और ध्यान कर रहे हैं। इस बड़े राष्ट्रीय प्रतिनिधि सर्वेक्षण से पता चलता है कि योग और ध्यान का उपयोग करने वाले अमेरिकी वयस्कों और बच्चों की संख्या पिछले वर्षों में काफी बढ़ गई है। इसके साथ ही किरोप्रैक्टिक देखभाल का उपयोग वयस्कों के लिए मामूली रूप से बढ़ गया है और बच्चों के लिए स्थिर है।

पूरक स्वास्थ्य प्रश्नावली नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लेमेंटरी नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ के अंग एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (एनसीसीआईएच), और रोग नियंत्रण और रोकथाम के राष्ट्रीय स्वास्थ्य केंद्र (एनसीएचएस) केंद्रों द्वारा विकसित की गई थी।

पूरक स्वास्थ्य प्रश्नावली को राष्ट्रीय स्वास्थ्य साक्षात्कार सर्वेक्षण (एनएचआईएस) के हिस्से के रूप में हर पांच वर्षों में प्रशासित किया जाता है, जिसमें यह वार्षिक अध्ययन शामिल है जिसमें हजारों अमेरिकियों का उनके स्वास्थ्य और बीमारी से संबंधित अनुभवों के बारे में साक्षात्कार किया जाता है।

अमेरिकियों की विशिष्ट प्रथाओं के उपयोग में रुझानों की पहचान करने के लिए, 2017 के सर्वेक्षण डेटा की तुलना 2012 में किए गए सर्वेक्षण के एक संस्करण के साथ की गई थी।

वयस्कों के बारे में सर्वेक्षण की खास बातें -

Survey highlights, adults:

योग 2012 (9 .5 प्रतिशत) और 2017 (14.3 प्रतिशत) अमेरिका मेंवयस्कों के बीच सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पूरक स्वास्थ्य दृष्टिकोण था। ध्यान में उपयोग 2012 में 4.1 प्रतिशत से तीन गुना बढ़कर 2017 में 14.2 प्रतिशत हो गया।

2012 में कैरोप्रैक्टर्स का उपयोग 9.1 प्रतिशत से बढ़कर 2017 में 10.3 प्रतिशत हो गया।

2017 में, पुरुषों की तुलना में पिछले 12 महीनों में महिलाओं को योग, ध्यान और कैरोप्रैक्टर्स का उपयोग करने की अधिक संभावना थी।

हिस्पैनिक और गैर-हिस्पैनिक काले वयस्कों की तुलना में गैर-हिस्पैनिक श्वेत वयस्कों में योग, ध्यान और कैरोप्रैक्टर्स का उपयोग करने की अधिक संभावना थी।

बच्चों के बारे में सर्वेक्षण की खास बातें –

Survey highlights, children:

पिछले 12 महीनों में योग का उपयोग करने वाले 4 से 17 साल तक के बच्चों का प्रतिशत 2012 में 3.1 प्रतिशत था जो 2017 में बढ़कर 8.4 प्रतिशत हो गया।

ध्यान 2012 में 0.6 प्रतिशत से बढ़कर 2017 में 5.4 प्रतिशत हो गया।

2012 और 2017 (क्रमश: 3.5 प्रतिशत और 3.4 प्रतिशत) के बीच एक कैरोप्रैक्टर के उपयोग में कोई सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण अंतर नहीं था।

2017 में, लड़कियां लड़कों की तुलना में पिछले 12 महीनों के दौरान योग का उपयोग करने की अधिक संभावना थीं।

2017 में, बड़े बच्चों (12-17 वर्ष की उम्र) के बच्चों ने पिछले 12 महीनों में छोटे बच्चों (4-11 साल की उम्र) की तुलना में ध्यान और एक कैरोप्रैक्टर का उपयोग करने की अधिक संभावना थी।

पूरी खबर इस लिंक पर पढ़ें

http://www.hastakshep.com/englishnews/more-adults-and-children-are-using-yoga-and-meditation-in-usa-19430

Topics - short note writing about yoga and meditation, advantage and disadvantages of olden approach about people of meditation and yoga, yoga and meditation, article on how sleep meditation and yoga are helpful to us, complementary health questionnaire, health- and illness-related experiences, use of chiropractors, Non-Hispanic, massage, yoga, chiropractic, yoga and meditation in USA, chiropractic care,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।