मोदी ने माना, हैं हाईस्कूल पास, वायरल हो रहा वीडियो... देखें वीडियो...

सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो जबर्दस्त वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीकार कर रहे हैं कि वे सिर्फ हाईस्कूल पास हैं। देखें वीडियो......

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो जबर्दस्त वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीकार कर रहे हैं कि वे सिर्फ हाईस्कूल पास हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री और जन्मतिथि को लेकर बार-बार सवाल उठते रहे हैं। अभी पिछले दिनों उनकी दो जन्मतिथि होने पर भी विवाद हुआ था और उनकी डिग्री को लेकर तो विवाद उठता ही रहता है। एक समाचार के मुताबिक कांग्रेस नेता शक्ति सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के स्नातक डिग्री को लेकर आरटीआई के तहत गुजरात यूनिवर्सिटी से करीब 70 बार जानकारी मांगी गई, लेकिन गोपनीयता का हवाला देकर जानकारी नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि एमए में दाखिले के लिए उन्होंने स्नातक का सर्टिफिकेट जरूर दिया होगा। यूनिवर्सिटी का इसका खुलासा करना चाहिए।

अब फेसबुक पर 1998 की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है,जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीकार कर रहे हैं कि वे सिर्फ हाईस्कूल पास हैं। दरअसल ये वीडियो क्लिप पत्रकार से राजनेता बने राजीव शुक्ला से मोदी के एक इंटरव्यू की है। वर्ष 1998 के आस-पास राजीव शुक्ला साक्षात्कार आधारित टीवी कार्यक्रम रू-ब-रू किया करते थे। उसी में नरेंद्र मोदी का  भी एक साक्षात्कार लिया गया था।

फेसबुक पर JumlaExpress नाम से एक फेसबुक पेज पर November 28 at 8:55pm · बजे 28 सेकंड का यह वीडियो अपलोड किया गया जिसमें मोदी स्वीकार कर रहे हैं कि वे सिर्फ हाईस्कूल पास हैं। यह समाचार लिखे जाने तक इस वीडियो को 5लाख56 हजार व्यूज़ मिल चुके हैं और 43,583 Shares हो चुके हैं।

हमने जब खोजबीन की तो मालूम पड़ा कि शेयर किया गया वीडियो सही प्रतीत होता है,लेकिन Jumla Express भारतीय टीवी चैनलों की आदत के मुताबिक ओरिजिनल क्लिप से अपनी स्थापना के मुताबिक हिस्सा काटकर शेयर कर दिया। जबकि यूट्यूब पर Narendra Modi Interview with Rajeev Shukla Regarding his Education and Degree शीर्षक से वीडियो देखा जा सकता है। और यूट्यूब पर ही Narendra Modi Interview with Rajeev Shukla शीर्षक से वीडियो पर पूरा साक्षात्कार देखा जा सकता है जिसमें 20:20 से लेकर 22:13 तक नरेंद्र मोदी बता रहे हैं कि किस तरह उन्होंने 17वर्षकी आयु में घर छोड़ दिया और हाईस्कूल तक शिक्षा पाने के बाद कॉलेज का मुँह नहीं देखा।

देखें दोनों वीडियो ..

यह भी पढ़ें

दो अलग दिन- 29 अगस्त और 17 सितंबर को पैदा होने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने मोदी

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।