क्या आप भी कराने जा रहे हैं बोटोक्स, तो सावधान पहले जान लें इसकी अच्छाई और बुराई

Need to know about the myths of Botox treatment. बोटॉक्स उपचार के मिथकों के बारे में जानने की जरूरत...

नई दिल्ली, 10 मार्च। विशेषज्ञों का कहना है कि बोटोक्स उपचार (Botox treatment) उतना ही गलत इलाज है जितना कि यह प्रभावी है। चिकित्सकों ने बोटोक्स उपचार के मिथकों (myths of Botox treatment) और तथ्यों के बारे में जानने की आवश्यकता पर जोर दिया है। प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ डॉ. बी.एल. जांगिड़ ने फेस-लिफ्ट, एंटी-एजिंग या शिकन उपचार, चिकनी, निर्दोष त्वचा (Face-lift, anti-aging or wrinkle treatment, smooth, flawless skin) के लिए बोटोक्स उपचार से जुड़े मिथकों के बारे में बताया, जो कि इस प्रकार हैं-

बोटॉक्स उपचार के मिथकों के बारे में जानने की जरूरत

Need to know about the myths of Botox treatment

1. बोटोक्स उपचार सुरक्षित नहीं है ? Botox treatment is not safe?

बोटोक्स न्यूरोटॉक्सिन (Neurotoxin) के लिए परिचित है, जिसे बोटुलिनम टॉक्सिन टाइप ए (Botulinum toxin type a) कहा जाता है। इससे पहले कि यह कॉस्मेटिक उपचार (Cosmetic treatment) में अपना रास्ता ढूंढता है, कुछ मांसपेशियों की स्थिति का इलाज करने के लिए बोटोक्स का बड़े पैमाने पर चिकित्सकीय उपयोग किया गया है। हालांकि इससे जुड़ा टॉक्सिन (Toxin) शब्द लोगों को इसके इस्तेमाल से डरा सकता है, लेकिन इस्तेमाल की जाने वाली मात्रा इतनी कम है, कि इसे चिकित्सकीय रूप से और कॉस्मेटिक उपचारों में भी एक सुरक्षित उपचार माना जाता है। बोटोक्स के काम करने का तरीका बहुत वैज्ञानिक है। इसकी एक छोटी मात्रा जब इंजेक्शन मांसपेशियों में तंत्रिका अंत से जुड़ जाता है और उस मांसपेशी के संपर्क में आने वाली नसों से आवेग को अवरुद्ध करता है।

2. बोटोक्स इंजेक्शन दर्दनाक हैं ?  Botox injections are painful?

बोटोक्स इंजेक्शन का दर्द किसी भी अन्य सामान्य इंजेक्शन की तरह ही होता है। यह सुई की हल्की चुभन जैसा है, इससे ज्यादा नहीं। बोटोक्स शॉट के बाद आपको किसी दर्द निवारक (Painkiller) की आवश्यकता नहीं होती है और आप तुरंत अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस जा सकते हैं। एक बोटोक्स सुई बहुत ही महीन सुई है और इंजेक्शन की मात्रा भी बहुत कम है। उपचार से पहले एक सुन्न जेल भी लगाया जा सकता है। एक आइस पैक आगे पिन चुभन दर्द को शांत करने में मदद करता है।

3. बोटोक्स उपचार से चेहरा प्लास्टिक जैसा दिखता है ? Botox treatment looks like face plastic?

ऐसा बिल्कुल नहीं है। बोटोक्स उपचार आपके लुक को बदलने के बजाय बढ़ाता है। उपचार चेहरे के भावों में हस्तक्षेप नहीं करता है। यह उन मांसपेशियों को आराम देता है जहां बोटोक्स इंजेक्ट किया जाता है। यह संवेदी तंत्रिकाओं को प्रभावित नहीं करता है, इसलिए इंजेक्शन वाले क्षेत्र में किसी भी असामान्य भावना का सवाल नहीं है। केवल जब उपचार का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाता है तो उपचारित क्षेत्र सूजा हुआ या कड़ा दिख सकता है। एक अनुभवी पेशेवर द्वारा ठीक से किया गया एक बोटॉक्स उपचार, चेहरे को लिफ्ट देने के लिए त्वचा को शिकन मुक्त, नरम और युवा बनाता है।

4. बोटोक्स एक बार का इलाज है ? Botox is a one-time treatment?

एक बोटोक्स उपचार लगभग तीन महीने तक रहता है। उसी क्षेत्र का पुन: उपचार किया जा सकता है यदि कोई साइड इफेक्ट या प्रतिक्रिया नहीं होती है।

5. बोटोक्स का असर खत्म होने के बाद झुर्रियां बिगड़ जाती हैं ? Do the wrinkles worsen after the effect of Botox?

बोटोक्स उपचार एक स्थायी उपचार नहीं है। बोटोक्स का प्रभाव लगभग 4-6 महीने तक रहता है, जिसके बाद यह शरीर में टूट जाता है और घुल जाता है। अगर उपचार रोक दिया जाता है तो त्वचा पहले से अधिक झुर्रीदार नहीं हो जाती। अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ चर्चा करना बेहतर है कि आगे एंटी-एजिंग या झुर्रियों को रोकने के लिए किस उपचार पाठ्यक्रम का पालन किया जाना चाहिए।

6. स्किन क्रीम बोटोक्स की तरह ही काम करती हैं ? Does skin cream work like Botox?

मांसपेशियों को रिलैक्स करने के लिए स्किन क्रीम त्वचा के नीचे काम नहीं करती है। केवल एक बोटोक्स उपचार एक र्झुी मुक्त और चिकनी त्वचा के लिए सक्षम है।

7. बोटोक्स प्लास्टिक सर्जरी के समान है ? Botox is similar to plastic surgery?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, प्लास्टिक सर्जरी एक सर्जरी है, जहां आप एनेस्थीसिया, कट और टांके से गुजरते हैं। जबकि बोटोक्स में, यह सिर्फ एक सुई है जिसे कुछ मिनटों के लिए इंजेक्ट किया जाता है। प्लास्टिक सर्जरी का परिणाम स्थायी है जबकि बोटोक्स अस्थायी है।

8. केवल अमीर और प्रसिद्ध के लिए एक महंगा इलाज ? An expensive treat for only rich and famous?

यह बोटोक्स उपचार के बारे में सामान्य विचार है। लेकिन वास्तव में यह बहुत सस्ता है। बोटोक्स का एक सत्र 6,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक हो सकता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस हिस्से में किया गया है। चूंकि प्रभाव लगभग 4-6 महीनों तक रहता है, प्रति माह लागत बहुत अधिक नहीं होती है, लेकिन लगभग एक अच्छे चेहरे की लागत के समान होती है।

नोट - यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।