माउंट माउनगानुई वनडे :  छा गए भारतीय बल्लेबाज, भारत का मजबूत स्कोर

भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) का अहम योगदान रहा।...

एजेंसी

माउंट माउंगानुई Mount Maunganui, 26 जनवरी। भारतीय बल्लेबाजों Indian batsmen ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां बे-ओवल मैदान bay-oval grounds पर खेले जा रहे दूसरे वनडे ODIs में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी batting against New Zealand करते हुए 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 324 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है।

भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) का अहम योगदान रहा। इन दोनों ने टीम को मनमाफिक शुरुआत दी। इन दोनों के जाने के बाद बीच के ओवरों में भारत का 300 के पार जाना मुश्किल लग रहा था, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 48) और केदार जाधव (नाबाद 22) ने टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। धोनी और जाधव ने आखिरी ओवर में 21 रन जोड़े।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का भारत का फैसला सही साबित हुआ। रोहित और धवन की सलामी जोड़ी ने टीम को मजबूत शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 154 रन जोड़े। यह इन दोनों के बीच 14वीं शतकीय साझेदारी थी।

रोहित का यह 38वां वनडे अर्धशतक है तो वहीं धवन का वनडे में यह 27वां अर्धशतक है। रोहित का यह न्यूजीलैंड में सर्वोच्च स्कोर भी है।

रोहित और धवन ने टीम को तेज तो नहीं लेकिन सधी हुई शुरुआत दी। इन दोनों ने नौवें ओवर में भारत को 50 के स्कोर तक पहुंचाया। इस दौरान भारत का रन रेट 5.55 रहा। इसी रन रेट से भारतीय टीम ने 18वें ओवर में 100 रन पूर किए। अगले 50 रन जोड़ने के लिए इस जोड़ी ने सात ओवर लिए।

26वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट की ऑफ स्टम्प के बाहर जाती गेंद को कट मारने के प्रयास में धवन विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों लपके गए। धवन ने अपनी पारी में 67 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे।

दूसरे छोर से रोहित अपने एक और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन लॉकी फग्र्यूसन ने उनका रास्ता रोक दिया। फग्र्यूसन की गेंद को पुल करने के प्रयास में रोहित कोलिन डी ग्रांडहोम के हाथों लपके गए। उनका विकेट 172 के कुल स्कोर पर गिरा।

दोनों सेट बल्लेबाजों के जाने के बाद भी भारत का स्कोर बोर्ड रुका नहीं। कप्तान कोहली और अंबाती रायडू (47) ने लगातर रन लेकर उसे चालू रखा, हालांकि यहां किवी गेंदबाजों ने भारतीय रन गति को ज्यादा तेज नहीं होने दिया। कोहली और रायडू ने तीसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। बाउल्ट ने कोहली को ईश सोढ़ी के हाथों कैच करा उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। कोहली ने 45 गेंदों पर पांच चौकों की सहायता से 43 रन बनाए।

यहां भारत का 300 के पास जाना मुश्किल लग रहा था। इसी मुश्किल में 46वें ओवर की चौथी गेंद पर रायडू, फग्र्यूसन को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे। रायडू ने 49 गेंदें खेलीं और तीन चौके तथा एक छक्का लगाया।

अंत में हालांकि धोनी ने तेजी से रन बटोरे और भारत को 49वें ओवर में 300 पार पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में जाधव ने भी अपने हाथ आजमाए और टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया।

धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 33 गेंदें खेलीं। धोनी ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। जाधव ने सिर्फ 10 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा एक छक्का मारा।

न्यूजीलैंड के लिए बाउल्ट और फग्र्यूसन ने दो-दो विकेट लिए।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Mount Mounganui ODI: India batsmen, India's strongest score

New Zealand, ODI,

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।