राहुल गाँधी की माँग - बाढ़ राहत में राजनीति नहीं हो सकती, इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करे सरकार

Politics can not be done in flood relief, it should declare national calamity - Rahul Gandhi'...

राहुल गाँधी की माँग - बाढ़ राहत में राजनीति नहीं हो सकती, इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करे सरकार

Politics can not be done in flood relief, it should declare national calamity - Rahul Gandhi

नई दिल्ली, 18 अगस्त। केरल में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने की माकपा की मांग के समर्थन में कांग्रेस आगे आई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बाढ़ राहत में राजनीति नहीं हो सकती और भाजपा तथा गैर भाजपा सरकारों में भेदभाव नहीं हो सकता।

केंद्र सरकार से बाढ़ग्रस्त केरल की प्राथमिकता से मदद करने की अपील करते हुए कांग्रेस ने कहा है कि राज्य में बाढ़ से भारी तबाही और जान माल के नुकसान को देखते इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाना चाहिए।

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में पार्टी के महासचिवों, प्रभारियों, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों, विधायक दल के नेताओं की बैठक हुई जिसमें देश के हालात पर चर्चा की गयी और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केंद्र सरकार से केरल में बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और राज्य की प्राथमिकता से मदद करने की मांग की है।

बैठक में कहा गया कि राज्य में तीन हजार करोड़ रुपये के नुकसान के मुकाबले में बहुत ही कम राहत दी गयी है। पार्टी का मानना है कि यह मदद नाकाफी है और इसमें इजाफा किया जाना चाहिए।

बैठक में गाँधी ने कहा कि बाढ़ राहत में राजनीति नहीं हो सकती और भाजपा तथा गैर भाजपा सरकारों में भेदभाव नहीं हो सकता।

बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्टी के सभी सांसद, लोकसभा और राज्यसभा सांसद, पूरे देश के विधायक एक महीने का वेतन केरल में बाढ़ राहत के लिए देंगे।

सुरजेवाला ने बताया कि श्री गाँधी के दिशा-निर्देश पर केरल वासियों की मदद के लिए कांग्रेस की राज्य सरकारों ने मदद दी है। पंजाब सरकार ने 10 करोड़, कर्नाटक सरकार ने 10 करोड़ और पुडुचेरी सरकार ने केरल सरकार को एक करोड़ रुपए की राशि बाढ़ राहत सहायता के रुप में भेजी है। इसके अलावा पुडुचेरी, तमिलनाडु और कर्नाटक में राहत समितियों का गठन किया गया है जो भोजन सामग्री, दवाई, कपड़े इत्यादि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में भेजेंगी।

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद न करने का आरोप लगाया है। पार्टी ने कहा है

“केंद्र सरकार युद्ध स्तर पर केरल के लोगों की मदद क्यों नहीं कर रही?

एक-एक पल की देरी भीषण बाढ़ से जूझ रहे लोगों के जीवन पर खतरा बढ़ा रही है!”

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा,

“प्रिय प्रधानमंत्री, कृपया बिना देरी किये केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें। हमारे करोड़ों लोगों का जीवन, आजीविका और भविष्य दांव पर है।”

उन्होंने एक ट्वीट कर पीएम मोदी से बाढ़ प्रभावित केरल को विशेष मदद देने का अनुरोध भी किया था।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।