भारत छोड़ो आंदोलन : सोनिया गांधी ने RSS-BJP पर बोला बड़ा हमला

अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन में कांग्रेस के योगदान को गिनाते हुए सोनिया ने RSS और BJP को अपने निशाने पर लिया।...

आज भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर संसद के विशेष सत्र में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी अपने विचार रखे।

अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन में कांग्रेस के योगदान को गिनाते हुए सोनिया ने RSS और BJP को अपने निशाने पर लिया।

सोनिया गांधी ने कहा कि इस आंदोलन में कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं ने अपनी जान दी। 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में कांग्रेस से संकल्प पारित हुआ था और अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन की शपथ ली थी।

अपने भाषण में सोनिया ने इशारो-इशारों में RSS और BJP पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अगर हमें अपनी आजादी को सुरक्षित रखना है तो हमें हर दमनकारी शक्ति के खिलाफ संघर्ष करना होगा चाहे वे कितनी भी सक्षम हो। हमें उस भारत के लिए लड़ना है जिस भारत में हम विश्वास रखते हैं, जिसमें हर कोई आजाद है, जिसकी आजादी निर्विवाद है।

सोनिया ने लचर कानून व्यवस्था को लेकर भी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने एक न्याय संगत भारत के लिए लड़ाई लड़ी थी, लेकिन इस पर नफरत और विभाजन की राजनीति के बादल छा गए हैं।

सोनिया ने कहा कि मुझे लगता है कि जब हम ये सालगिरह मना रह हैं, तो कई सवाल भी पैदा हो रहे हैं। क्या अब देश अंधकार में नहीं जा रहा है। अंधकार की शक्तियां दोबारा उभर रही हैं, आजादी के माहौल में दोबारा भय फैल रहा है, जनतंत्र को नष्ट करने की कोशिश हो रही है।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।