आप भी आईफोन यूजर हैं तो सावधान क्योंकि …

The popular apps of the iPhone are recording the user's screen... आईफोन के लोकप्रिय एप्स कर रहे हैं यूजर्स के स्क्रीन की रिकार्डिग...

एजेंसी

सैन फ्रांसिस्को (एजेंसी), 7 फरवरी। आईओएस (IOS) के कई लोकप्रिय एप्स (Popular Apps) यूजर के स्क्रीन टैप्स (Screen Tapes) और स्वाइप्स की रिकार्डिग (Recording of Swipe) बिना उन्हें सूचित किए करते पाए गए हैं, जिनमें एक्सपीडिया (Expedia) एयर कनाडा (Air Canada) होटल्स डॉट कॉम (Hotels.com) और हॉल्सिटर (Hollister) समेत कई एप्स शामिल हैं, जबकि एप्पल (Apple) ने हमेशा खुद को सुरक्षा और निजता के चैंपियन के रूप में पेश किया है।

आईफोन के लोकप्रिय एप्स कर रहे हैं यूजर्स के स्क्रीन की रिकार्डिग

The popular apps of the iPhone are recording the user's screen

टेकक्रंच की गुरुवार की रिपोर्ट में कहा गया,

"कई लोकप्रिय आईफोन एप्स, जिसमें होटेलियर्स, ट्रैवल साइट्स, एयरलाइंस, सेल फोन कैरियर्स, बैंक और फाइनेंसियर्स शामिल हैं, वे बिना यूजर से पूछे या बताए, यह जानकारी गुपचुप तरीके से इकट्ठा कर रहे हैं कि आप किस प्रकार से अपने एप का इस्तेमाल करते हैं। इससे भी बदतर यह है कि इनमें से कुछ एप कुछ निश्चित चीजों को छुपाने के लिए बने हैं, लेकिन ये संवेदनशील डेटा को अनजाने में उजागर कर रहे हैं।"

एबरक्रोमबी एंड फिच, होटल्स डॉट कम और सिंगापुर एयरलाइन्स जैसे एप्स ग्लासबॉक्स का भी प्रयोग करते हैं, जिससे डेवलपर्स एप्स में 'सेसन रिप्ले' प्रौद्योगिकी को डालते हैं।

यह प्रौद्योगिकी डेवलपर्स को यूजर के एप इस्तेमाल करने की सारी जानकारी रिकार्ड कर मुहैया कराती है। यह जानकारी इसलिए इकट्ठा की जाती है, ताकि पता लगाया जा सके कि यूजर्स एप का किस तरह इस्तेमाल करते हैं, ताकि यूजर्स को और अच्छी तरह जोड़े रखने के लिए एप में सुधार किया जाए।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।