मानवों के सभी रोगों में से 60% जानवरों में पैदा होते हैं, रोकना होगा एंटीबायोटिक्स का बेजा इस्तेमाल

एंटीबायोटिक प्रतिरोध Antibiotic resistance वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक बढ़ता खतरा है। दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के साथ संक्रमण के परिणामस्वरूप अनुमानित 7,00,000 लोग दुनिया भर में हर साल मर जाते हैं।...

मानवों के सभी रोगों में से 60% जानवरों में पैदा होते हैं, रोकना होगा एंटीबायोटिक्स का बेजा इस्तेमाल

नई दिल्ली, 18 नवंबर। क्या आप जानते हैं कि सभी मानव रोगों में से 60% जानवरों में पैदा होते हैं। एंटीबायोटिक प्रतिरोध Antibiotic resistance वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक बढ़ता खतरा है। दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के साथ संक्रमण के परिणामस्वरूप अनुमानित 7,00,000 लोग दुनिया भर में हर साल मर जाते हैं। यूरोपीय संघ और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र में सालाना लगभग 33,000 लोग मर जाते हैं, और यह संख्या हर समय बढ़ रही है।

बहुत से सूक्ष्म जीव-microbes (जैसे बैक्टीरिया, वायरस, कवक, परजीवी) जानवरों और मनुष्य दोनों पर पर्यावरण के माध्यम से हमला करते हैं। और मनुष्यों में होने वाले  60% रोगों का जन्म जानवरों में होता है।

इसका मतलब यह है कि जब सूक्ष्म जीव जानवरों में दवा प्रतिरोध विकसित करते हैं, तो वे आसानी से मनुष्यों को प्रभावित करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं, जिससे बीमारियों और संक्रमणों का इलाज करना मुश्किल हो जाता है।

एंटीबायोटिक काम करने का एकमात्र तरीका है डब्ल्यूएचओ का "वन हेल्थ"

The only way to do antibiotic work is the WHO's "One Health"

डब्ल्यूएचओ की यूरोप की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ज़सूज़ाना जकाब (Dr Zsuzsanna Jakab, WHO Regional Director for Europe)ने कहा, "मानव, पशु और पर्यावरण स्वास्थ्य सभी एंटीमाइक्रोबायल्स के सही उपयोग के लिए और एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध के खतरे को रोकने के लिए समान रूप से जिम्मेदार हैं।"

डब्ल्यूएचओ के 'One Health’ कार्यक्रम के विषय में उनका कहना है

“हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि एंटीबायोटिक दवाओं का सही उपयोग समुदाय में और स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग (health-care settings) में हो, अकेले एक क्षेत्र समस्या का समाधान नहीं करेगा। एक 'वन हेल्थ' दृष्टिकोण मानव, पशु, भोजन और पर्यावरण स्वास्थ्य में एक बल के रूप में पेशेवरों को एक साथ लाता है, और एंटीबायोटिक के सही से काम करते रहने देने का एकमात्र तरीका है।"

इस साल, डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र ने एक स्वास्थ्य की भावना से मानव, पशु और पर्यावरण स्वास्थ्य की रक्षा के लिए क्षेत्रों में निकट सहयोग के लिए 12-18 नवंबर को 4 वें वार्षिक विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता सप्ताह को मनाया।

कई कारणों से इस स्थिति पर ध्यान देना जरूरी है

जानवरों के इलाज के बजाए, एंटीमाइक्रोबायल्स का व्यापक रूप से पशुधन उत्पादन में उपयोग किया जाता है, कभी-कभी पशु विकास को बढ़ावा देने के लिए और कभी-कभी संक्रमण को रोकने के लिए। एंटीमाइक्रोबायल्स के इस अत्यधिक उपयोग से सूक्ष्मजीवों में अधिक दवा प्रतिरोध हो सकता है।

समान वर्ग के एंटीमाइक्रोबायल्स अक्सर मनुष्यों और खाद्य उत्पादक जानवरों दोनों में उपयोग किए जाते हैं।

खाद्य श्रृंखला (food chain) बीमारी फैलने के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है और इसके प्रसार को रोकने के लिए नजदीक से निगरानी और समन्वय की आवश्यकता है।

यह सब इंगित करता है कि अकेले एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध की बढ़ती समस्या को हल करने की क्षमता किसी भी एक क्षेत्र में नहीं है, लेकिन सामूहिक कार्रवाई दुनिया को प्रगति करने में मदद कर सकती है।

इसका मतलब है कि प्रतिरोधी सूक्ष्मजीवों को किसी सीमा में नहीं बाँधा जा सकता है - वे आसानी से मनुष्यों से जानवरों तक पार हो सकते हैं और एक भौगोलिक स्थान से दूसरे तक फैल सकते हैं।

मानव स्वास्थ्य की रक्षा करने का एक प्रभावी तरीका है कि जानवरों में सूक्ष्म जीवों के बीच प्रतिरोध के अवसरों (resistance developing among microbes in animals) को कम किया जाए।

कई सरकारें एंटीबायोटिक्स के उपयोग को विकास प्रमोटर और पशुधन में निवारक उपाय के रूप में उपयोग से बाहर कर रही हैं, और अब केवल असाधारण परिस्थितियों में स्वस्थ जानवरों में एंटीमाइक्रोबायल्स का उपयोग कर रही हैं। जिन देशों ने पहले से ऐसा नहीं किया है, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आग्रह किया है कि आवश्यक एंटीबायोटिक्स की आरक्षित सूचियों पर दवाएं, जो मानव और पशु चिकित्सा के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, केवल तभी उपयोग की जाएं जब यह पूरी तरह जरूरी हो।

पूरी मूल खबर इस लिंक पर पढ़ें –

http://www.hastakshep.com/englishnews/of-all-human-diseases-60percent-originate-in-animals-one-health-is-the-only-way-19461

स्रोत - WHO

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Related Topics - harmful effects of bacteria in domestic animals, how many type of microbial diseases can be in animals, genetic principles of drug resistance, multiple drug resistance, short notes of antimicrobial resistant,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।