त्वचा का तपेदिक Cutaneous Tuberculosis

त्वचा का तपेदिक Cutaneous Tuberculosis

दुनिया भर में तेजी से पाँव पसार रहे तपेदिक के बावजूद त्वचा का तपेदिक - Cutaneous Tuberculosis बहुत कम या शायद ही कभी होता है। माइकोबैक्टीरियम तपेदिक, माइकोबैक्टीरियम बोविस, और बैसिल कैल्मेट-ग्वेरिन टीका त्वचा की टीबी का कारण बन सकता है।

त्‍वचा के तपेदिक के लक्षण

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर उपलब्ध एक लेख के मुताबिक त्वचा का तपेदिक के घावों का निदान मुश्किल होता है क्योंकि ये अकसर इनके लक्षण त्वचा संबंधी अन्य बीमारियों जैसे ही होते हैं।

माइकोबैक्टीरियम टीवी एक विश्वव्यापी समस्याग्रस्त संक्रमणीय बीमारी है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में गंभीर संक्रमण माना गया है।

त्‍वचा के तपेदिक के निदान में पीसीआर

त्वचा का तपेदिक की जांच के लिए polymerase chain reaction (PCR) किया जाता है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की वेब साइट पर उपलब्ध एक जानकारी के मुताबिक पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन – पीसीआर त्‍वचा के तपेदिक के लिए हमारे हाथों में एक उपयोगी परीक्षण प्रतीत होता है। लेकिन त्‍वचा के तपेदिक के लिए एक भरोसेमंद नैदानिक परीक्षण के रूप में खोज जारी रहनी चाहिए।

क्या है वायु प्रदूषण और फेफड़ों का संबंध

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर उपलब्ध एक लेख के मुताबिक त्वचा की टीबी (Skin TB) के विषय में जागरूकता से इसके उचित निदान और त्वचा विकार के उचित इलाज में सहायता मिलेगी। इसका उपचार आम तौर पर अन्य टीबी के उपचार की तरह ही होता है।

सावधान ! बाँझपन का शिकार बना सकती है टीबी

दिल्ली में अरविंदो मार्ग पर राष्ट्रीय क्षय रोग और श्वसन रोग संस्थान (National Institute of Tuberculosis and Respiratory Diseases) है, जो भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्त संस्थान है।   

(नोट – यह समाचार चिकित्सकीय परामर्श नहीं हैयह आम जनता में जागरूकता के उद्देश्य से किए गए अध्ययन का सार है। आप इसके आधार पर कोई निर्णय नहीं ले सकतेचिकित्सक से परामर्श करें। )

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Topics - Cutaneous Tuberculosis, Tuberculosis of the skin, skin TB, Diagnosis of skin's tuberculosis, cause of skin TB, skin tissue screening, National Institute of Tuberculosis and Respiratory Diseases, Skin TB, Skin TB in Hindi, 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।