आप भी पिला रहे हैं अपनी बच्ची को सोया दूध, तो हो सकता है वह आपकी गलती ज़िंदगी भर भुगते

सोया फॉर्मूला में स्वाभाविक रूप से होने वाला घटक जेनिस्टीन genistein प्रारंभिक जीवन संपर्क, मासिक धर्म दर्द में शामिल कारकों सहित प्रजनन प्रणाली के विकास में हस्तक्षेप करता है।...

आप भी पिला रहे हैं अपनी बच्ची को सोया दूध, तो हो सकता है वह आपकी गलती ज़िंदगी भर भुगते

नई दिल्ली, 10 नवंबर। अगर आप भी अपने बच्चे को "सोया दूध" “Soy formula” feeding पिला रहो हैं तो ठहरिए, अगर बच्ची को आप ये दूध दे रहे हैं तो उसे वयस्क होने पर "गंभीर मासिक धर्म दर्द" हो सकता है। यह खुलासा एक नए शोध में हुआ है।

सोया फॉर्मूला सोया प्रोटीन और अन्य घटकों का उपयोग करके तैयार किया गया एक शिशु भोजन है। यह मानव दूध या गाय दूध फार्मूला के पूरक या प्रतिस्थापन के रूप में शिशुओं को पिलाया जाता है।

 शोध में पाया गया कि सोया फॉर्मूला पिलाए गए अफ्रीकी-अमेरिकी शिशु लड़कियों को युवा वयस्कों के रूप में गंभीर मासिक धर्म दर्द का अनुभव होने की अधिक संभावना थी।

यह शोध बताता है कि शुरुआती जीवन के दौरान सोया फॉर्मूला के संपर्क में आने पर प्रजनन प्रणाली पर हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

शोध के परिणाम journal Human Reproduction में ऑनलाइ प्रकाशित हुए हैं।

अमेरिका के नेशनल  इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अंतर्गत आने वाले  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एन्वारनमेंटल हेल्थ साइंसेज़ National Institute of Environmental Health Sciences (NIEHS), के वैज्ञानिकों ने टेनेसी में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के सहयोगियों और डेट्रॉइट में हेनरी फोर्ड हेल्थ सिस्टम के सहयोगियों के साथ 23-35 आयु वर्ग की 1,553 अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं के डेटा की जांच की।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं को कभी सोया फार्मूला पिलाया गया था, उनमें से पचास प्रतिशत में 18 से 22 वर्ष की उम्र के बीच मध्यम या गंभीर मासिक धर्म असुविधा का अनुभव कर रही थीं। और उनमें से 40 प्रतिशत ने मासिक धर्म दर्द को कम करने में मदद के लिए हार्मोनल गर्भनिरोधक लिया।

एनआईईएचएस में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता और शोध की मुख्य लेखिका क्रिस्टन उपसन, पीएचडी ने सोया फॉर्मूला और गंभीर मासिक धर्म दर्द के बीच संबंध के लिए संभावित स्पष्टीकरण की पेशकश की।

उन्होंने कहा कि पिछले प्रयोगशाला अध्ययनों के आंकड़ों से पता चलता है कि सोया फॉर्मूला में स्वाभाविक रूप से होने वाला घटक जेनिस्टीन genistein प्रारंभिक जीवन संपर्क, मासिक धर्म दर्द में शामिल कारकों सहित प्रजनन प्रणाली के विकास में हस्तक्षेप करता है।  उन्होंने कहा कि इन अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विकास में बदलाव वयस्कता में जारी रह सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मासिक धर्म का दर्द, जीवन की गुणवत्ता पर काफी प्रभाव डाल सकता है, स्कूल में बच्ची के प्रदर्शन को प्रभावित करता है, उत्पादकता और रिश्ते को प्रभावित करता है।

मूल ख़बर इस लिंक पर पढ़ें –

http://www.hastakshep.com/englishnews/soy-formula-feeding-during-infancy-associated-with-severe-menstrual-pain-19390

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

soy formula in relation to menstrual pain, severe menstrual pain in adulthood, feeding during infancy,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।