व्यायाम है कई बीमारियों की दवा

व्यायाम करना सभी के लिए लाभप्रद है और उन लोगों के लिए तो खासकर बहुत लाभप्रद है जो मधुमेह अथवा ऐसी ही किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं।...

व्यायाम है कई बीमारियों की दवा

नई दिल्ली, 08 अक्तूबर। व्यायाम करना सभी के लिए लाभप्रद है और उन लोगों के लिए तो खासकर बहुत लाभप्रद है जो मधुमेह अथवा ऐसी ही किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं।

व्यायाम के लाभ बताते हुए हार्ट केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि व्यायाम वजन को नियंत्रित करने में मददगार है। यह ब्लड प्रेशर को कम करता है। इतना ही नहीं व्याायम हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करने में मदद करता है।

उन्होंने बताया इतना ही नहीं बल्कि व्यायाम स्वस्थ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है, चिंता को कम करता है, और आपके सामान्य कल्याण में सुधार करता है। 

अग्रवाल ने बताया कि मधुमेह रोगियों के लिए व्यायाम के अतिरिक्त फायदे हैं। उन्होंने बताया कि व्यायाम रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करता है तथा इंसुलिन प्रतिरोध का सामना करते हुए इंसुलिन के प्रति आपके शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ावा देता है।

( नोट – यह समाचार चिकित्सकीय परामर्श नहीं हैयह आम जनता में जागरुकता के उद्देश्य से किए गए अध्ययन का सार है। आप इसके आधार पर कोई निर्णय नहीं ले सकतेचिकित्सक से परामर्श करें।)

ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Topics - Benefits of Exercise, diabetes, हार्ट केयर फाउंडेशन, डॉ. केके अग्रवाल, LDL cholesterol, anxiety, blood glucose levels, insulin, triglycerides, व्यायाम, व्यायाम के लाभ, Benefits of Exercise in Hindi

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।