सेप्सिस का उपचार के लिए नई जांच

सेप्सिस तब होता है जब शरीर को संक्रमण के लिए अत्यधिक प्रतिक्रिया होती है। संक्रमण, आमतौर पर बैक्टीरिया से, पूरे शरीर में एक श्रृंखला प्रतिक्रिया ट्रिगर करता है। ...

नई दिल्ली। सेप्सिस तब होता है जब शरीर को संक्रमण के लिए अत्यधिक प्रतिक्रिया होती है। संक्रमण, आमतौर पर बैक्टीरिया से, पूरे शरीर में एक श्रृंखला प्रतिक्रिया ट्रिगर करता है। यह बुखार, ठंड, तेजी से सांस लेने, और भ्रम का कारण बनता है। अगर समय पर और प्रभावी उपचार न मिले, तो सेप्सिस तेजी से ऊतक क्षति, अंग विफलता, और मौत का कारण बन सकता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत का एक प्रमुख कारण है। अस्पताल में मरने वाले लोगों में से एक तिहाई लोग सेप्सिस से मरते हैं।

सेप्सिस का उपचार Treatment of sepsis का एक महत्वपूर्ण पहलू एंटीबायोटिक्स के साथ संक्रमण को खत्म करना है। हालांकि, सही एंटीबायोटिक निर्धारित करने के लिए अक्सर बैक्टीरिया की पहचान करने और परीक्षण करने की आवश्यकता होती है कि कौन सी दवाएं काम कर सकती हैं। पहचान धीमी और मुश्किल हो सकती है। यही कारण है कि डॉक्टर प्रयोगशाला परीक्षण परिणामों की प्रतीक्षा करते समय व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स लिखते हैं।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के डॉ. थॉमस ब्रिसी और डब्ल्यू इयान लिपकिन के नेतृत्व में एक शोध दल ने जीवाणु संक्रमण का निदान करने का एक और अधिक प्रभावी तरीका विकसित करने के लिए तैयार किया है।

जांच सेट का परीक्षण करने के लिए, वैज्ञानिकों ने बाल-सदृश रक्त के नमूनों को जीवाणु डीएनए और जीवाणु कोशिकाओं के साथ मिलाया। उन्होंने BacCapSeq नामक अपने बैक्टीरियल कैप्चर अनुक्रम प्रणाली की तुलना अनुक्रमित की सामान्य विधि से की, जिसे निष्पक्ष उच्च-थ्रूपुट अनुक्रम (unbiased high-throughput sequencing (UHTS)) कहा जाता है। उनकी विधि यूएचटीएस की तुलना में अधिक संवेदनशील साबित हुई।

पूरी खबर इस लिंक पर पढ़ सकते हैं –

http://www.hastakshep.com/englishnews/method-identifies-disease-causing-bacteria-19360

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

सेप्सिस/सेप्टीसीमिया पर ख़बरें और भी हैं

There are more news on sepsis / septicaemia

 क्या है सेप्सिस/ सेप्टिसीमिया और क्या है इसका उपचार

क्या जूते का काटना भी सेप्सिस का कारण बन सकता है  ?

एक गर्भवती डॉक्टर, जिसने सेप्टीसीमिया की पहचान कर अपने पति की जान बचाई, कुछ घंटों बाद खुद उसी बीमारी से मर गई

क्या वेंटिलेटर से भी सेप्सिस/ सेप्टिसीमिया फैलने का खतरा रहता है ?

क्रोनिक किडनी डिजीज और सेप्सिस

आप भी हैं मधुमेह पीड़ित तो करें ऐसे अपनी सुरक्षा

अब आपका स्मार्टफोन होगा आपका किफायती पैथोलॉजिस्ट, एक घंटें में करेगा सस्ती जांच !

क्या है सेप्टिसीमिया/ सेप्सिस और क्या है इसका उपचार

गुर्दे का संक्रमण के लक्षण और कारण (पायलोनेफ्राइटिस)

 

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 Related topics - सेप्टिसीमिया, सेप्सिस, WHAT IS SEPSIS?, SYMPTOMS of SEPSIS, gangrene, septicemia meaning in hindi, HOW TO SPOT SEPSIS IN ADULTS, HOW TO SPOT SEPSIS IN CHILDREN, what is septicemia infection in hindi, septicemia disease in hindi, What is septicemia infection, Septicemia definition and meaning, सेप्टिसीमिया इन हिंदी, Septicemia in Hindi,  septic meaning in hindi, blood infection in hindi, septicemia treatment in hindi, Ventilator-associated pneumonia (VAP), Critical Care, Pelekanou, immunoparalys, tumor necrosis factor-alph, blood infection,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।
hastakshep
>