ट्विटर ने बंद किए ट्रंप और एंजेला मर्केल के दुष्प्रचार में संलिप्त 45 संदिग्ध खाते

देशबन्धु

नई दिल्ली, 25 नवंबर। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने ब्रेक्सिट, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के दुष्प्रचार में संलिप्त 45 संदिग्ध ट्विटर खाते बंद कर दिए हैं।

बजफीड न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर ने रूस से सीधे तौर से जुड़े खातों के नेटवर्क का पता चलने के बाद यह कदम उठाया है।

बजफीड न्यूज के मुताबिक, "इन 45 संदिग्ध ट्विटर खातों का पता विश्लेषण के बाद चला है"

ट्विटर ने इस संबंध में कड़ा कदम उठाते हुए इन 45 खातों को बंद कर दिया।

डेटा वैज्ञानिकों के एक समूह को इस महीने ट्विटर पर 156,252 रूसी खाते मिले, जिनमें ब्रेक्सिट का उल्लेख था और इन खातों से मतदान के 48 घंटों के दौरान ईयू जनमत संग्रह से संबंधित 45,000 संदेश पोस्ट हुए थे।

वेल्स में स्वान्सी विश्वविद्यालय और कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के डेटा वैज्ञानिकों के मुताबिक, 150,000 से अधिक रूसी खातों से यूक्रेन संघर्ष से लेकर ब्रेक्सिट तक के बारे में ट्वीट किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक,

"इन खातों से 13 जून से एक दिन पहले 1,000 से कुछ अधिक पोस्ट हुए थे, जिनमें से कई पुतिन के समर्थन में थे। इन खातों से 23 से 24 जून के बीच 39,000 पोस्ट हुए थे।"

BuzzFeed Special Correspondent James Ball और BuzzFeed Staff Tom Phillips अधिकतर ब्रेक्सिट ट्वीट जनमत संग्रह से एक दिन बाद 24 जून 2016 को किए गए थे।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अमेरिकी चुनाव के दौरान भी इन खातों के जरिए यही रुझान देखने को मिला था।

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।