UBM India और BolognaFiere मिलकर मुम्बई में Cosmoprof India Preview लांच करेंगे

पिछले 5 वर्षों में खपत में 60% बढ़ोत्तरी और कुल मूल्य में निरंतर बढ़ोत्तरी के साथ भारत में यह बाज़ार 2025 तक 20 बिलियन डॉलर के निर्धारित स्तर तक पहुंचने का अनुमान है। 

एजेंसी
Updated on : 2018-08-30 19:12:53

/p>

UBM India और BolognaFiere मिलकर मुम्बई में Cosmoprof India Preview लांच करेंगे

भारतीय और वैश्विक सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र के लिए एक उत्कृष्ट आयोजन

पिछले 5 वर्षों में खपत में 60% बढ़ोत्तरी और कुल मूल्य में निरंतर बढ़ोत्तरी के साथ भारत में यह बाज़ार 2025 तक 20 बिलियन डॉलर के निर्धारित स्तर तक पहुंचने का अनुमान है।

'वर्तमान में $274 बिलियन के वैश्विक आंकड़े के सापेक्ष भारतीय कॉस्मेटिक्स उद्योग की बाज़ार हिस्सेदारी, $ 4.6 बिलियन के स्तर पर है'

मुम्बई, August 30, 2018 (PRNewswire) बोलोग्ना, लास वेगास और हांगकांग में सफल, विशिष्ट व्यापारिक शो के आयोजन जिनमें पूरे विश्व से कुल मिलाकर 370,000 से अधिक पेशेवर और 7,000 कंपनियां शामिल हुए, के बाद अब Cosmoprof प्लेटफार्म Cosmoprof India के रूप में भारत में प्रवेश करने के लिए तैयार है, जो कि ब्यूटी सेक्टर के लिए एक गतिशील और बढ़ता हुआ बाज़ार है। यह शो, जो कि 10 और 11 सितम्बर को सहारा स्टार होटल में एक प्रीव्यू शो के रूप में होगा, यह न केवल पूरे भारतीय सौंदर्य प्रसाधन उद्योग बल्कि अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रसाधन उद्योग के लिए भी सोर्सिंग कार्यक्रम होगा।

सौंदर्य प्रसाधन उद्योग का समर्थन करने और इसे बढ़ावा देने की अपनी पुरानी प्रतिबद्धता बनाए रखते हुए Cosmoprof India अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रसाधन उद्योग क्षेत्र के लिए UBM India और BolognaFiere की ओर से एक उत्कृष्ट आयोजन है। भारतीय उप-महाद्वीप विश्वस्तरीय तैयार सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद देखने के लिए उत्सुक है जिनकी विविध ग्राहक वर्गों के बीच भारी मांग बनी हुई है। इसके अलावा, अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों से नेटवर्किंग, तथा नए औद्योगिक, सेवा और पैकेजिंग समाधान उपलब्ध कराने वाले सप्लॉयरों से मुलाकातों के अवसर, निश्चित ही स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने में मददगार होंगे, भारत का नवप्रवर्तक तकनीकों और श्रेष्ठ गुणवत्ता मानकों से परिचय कराएंगे, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक आवश्यकता हैं।

Cosmoprof India, की घोषणा के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India ने कहा कि, "Cosmoprof Worldwide जैसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के गहन ज्ञान और विशेषज्ञता पर आधारित Cosmoprof को भारत में पेश करते हुए हम रोमांचित हैं, जो अभी तक केवल लास वेगास, बोलोग्ना (इटली), और हांगकांग में ही विशिष्ट रूप से आयोजित होता था -- मुम्बई अब ऐसा चौथा शहर बन गया है। सौंदर्य और प्रसाधन उद्योग में रूझानों और विकासों के विश्लेषण और पूर्वानुमान के ध्येय के साथ कारोबारी लोगों की मदद हेतु तत्पर Cosmoprof India Preview न केवल रचनात्मक साबित होगा, बल्कि यह दो दिवसीय कार्यक्रम पूरी तरह सूचनाप्रद और रोचक भी होगा। ऐसी आशा है कि यह भारत में सौंदर्य और प्रसाधन क्षेत्र से जुड़े पेशेवरों के लिए अत्यधिक मूल्य संवर्धन करेगा, जो सुसंगठित तरीके से लाभप्रद बाज़ार के फायदे प्राप्त कर सकेंगे। भारत में पहले संस्करण वाले इस प्रिव्यू को जबरदस्त प्रतिक्रियाएं मिली हैं।"

"370,000 से अधिक पेशेवर और 7,000 कंपनियां, बोलोग्ना, Cosmoprof North America के साथ लास वेगास, और Cosmoprof Asia के साथ हांगकांग में शामिल थीं।" ऐसा BolognaFiere Cosmoprof और BolognaFiere Group के बोर्ड सदस्य Cinzia Barbieri ने बताया। उन्होंने आगे कहा कि, "और अब हम वास्तव में उम्मीद करते हैं कि Cosmoprof India दक्षिण-पूर्व एशिया में B2B सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र का मानक (संदर्भ) आयोजन बनेगा। यह शो फिनिश्ड प्रोडक्ट्‌स खासतौर से कॉस्मेटिक्स और टॉयलेट्‌रीज, ब्यूटी सैलोन, हेयर, नेल और एसेसरीज, वाले ब्रांडों के लिए, तथा सप्लाई चेन के लिए, जिसमें कच्चे माल और संघटकों, ठेका उत्पादन और निजी लेबल, एप्लिकेटर्स, प्राथमिक और द्वितीयक पैकेजिंग वाली अग्रणी कंपनियां शामिल हैं, के लिए नई संभावनाएं पेश करता है। इसके अलावा, इसमें आगंतुकों को Cosmotalks में आयोजित सेमिनारों और कार्यशालाओं के माध्यम से सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र से जुड़ी नई जानकारियां पाने का भी अवसर मिलेगा, जिनमें प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों व वैचारिक नेताओं की भागीदारी होगी।"

सौंदर्य प्रसाधन उद्योग के सभी स्तरों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा: मेक-अप, स्किनकेयर और बॉडीकेयर, हेयर केयर, परफ्यूमरी और कॉस्मेटिक्स, ब्यूटी सैलोन और स्पा, नेल, एसेसरीज, सैलोन्स के लिए फर्नीचर और उपयुक्त सामग्रियां। 97 स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां मुम्बई में खरीदारों और वितरकों के सामने अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगी। कार्यक्रम के दौरान कारोबारी संभावनाएं बढ़ाने के लिए प्रीव्यू में Cosmoprof Worldwide Bologna की ओर से एक इंटरनेशनल बायर प्रोग्राम भी रखा गया है जो भारत, संयुक्त अरब अमीरात, तथा दक्षिण पूर्व एशिया की कंपनियों, वितरकों, खरीदारों, आयातकों और आपूर्तिकर्ताओं के बीच B2B बैठकों की सुविधा प्रदान करेगा।

Cosmoprof India Preview में कई आकर्षक प्रस्तुतिकरण और विशेषताएं शामिल हैं। उदाहरण के लिए, Cosmotalks के जानकारियों से भरपूर सत्र और सेमिनार जो Cosmoprof India Preview में होने निर्धारित हैं, इनमें अंतर्राष्ट्रीय विख्यात पार्टनरों का सहयोग-लाभ उठाया जाएगा। कंसल्टिंग प्रोजेक्ट्‌स और मार्केट लाइनों के विकास में विशेषज्ञ Beautystreams द्वारा 'स्प्रिंग/समर2019 ब्यूटी ट्रेंड फोरकॉस्ट' : अगले सीजन के लिए सौंदर्य उद्योग हेतु रंगों, बनावटों और रूपों के रूझान प्रस्तुत किए जाएंगे। एक उच्च संदर्भित बाज़ार अनुसंधान कंपनी Euromonitor द्वारा 'ब्यूटी में नए उपभोक्ता मूल्य और नई अवधारणाएं' शीर्षक से एक सत्र आयोजित किया जाएगा जिसमें यह रेखांकित किया जाएगा कि किस तरह से उपभोक्ता अब सार्थक उपभोग की ओर मुड़ रहे हैं, और गुणवत्ता, पारदर्शिता, सरलता और अनुकूलित अनुभवों को पसंद करते हैं। 'भारत में व्यापार करने के लिए आपके जानने हेतु आवश्यक प्रमुख 10 सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण बातें' पर सेमिनार का आयोजन अमेरिकी उत्पादन उद्योगों की एसोसिएशन ICMAD - Independent Cosmetic Manufacturers and Distributors, द्वारा किया जा रहा है जो भारतीय बाज़ार में रूचि रखने वाले औद्योगिक विशेषज्ञों को समर्पित होगा। सबसे बड़े वैश्विक निगमों से साझेदारियां कायम करने वाली डिजाइन एजेंसी Centdegrés द्वारा 'भारतीय ब्यूटी ब्रांडों की नई पीढ़ी को डिजाइन करना' विषय पर सत्र के दौरान वैश्विक बाज़ारों पर भारतीय ब्रांडों के संभावित प्रभाव का विश्लेषण किया जाएगा। सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण औद्योगिक समूहों की परामर्श एजेंसी Kline & Company द्वारा 'भारतीय सैलोन हेयर केयर बाज़ार की चुनौतियां और अवसर' प्रस्तुति विशेषकर हेयर सेक्टर में पेशेवरों की दुनिया पर केंद्रित होगी, जो कि देश में इस उद्योग के विकास हेतु सबसे महत्त्वपूर्ण वर्गों में से एक है।

एक बहुप्रतीक्षित विशेषता, Cosmoprof OnStage में कॉस्मेटिक्स उद्योग हेतु सर्वोत्तम नवप्रवर्तनों तथा रचनात्मकता को प्रदर्शित किया जाएगा। लाइव डिमांस्ट्रेशंस, हेयर शो, विविध रंगों वाली नेल आर्ट, मेक-अप तकनीकों, अत्याधुनिक उत्कृष्ट सौंदर्य उपचारों तथा प्रदर्शनीकर्ता कंपनियों द्वारा प्रस्तुत नए उत्पादों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा भारतीय सौंदर्य संस्कृति की संभावनाएं खोजने के लिए Cosmoprof India वैश्विक डिजाइन एजेंसी centdegrés की साझेदारी में #VibrantIndia नामक एक विशिष्ट अनुभव पृष्ठ तैयार करेगा। इसके अलावा, शो फ्लोर पर Beautystreams प्रदर्शनीकर्ता कंपनियों के उत्पादों में रूझानों की खोज करेगी।

शो के समापन के पश्चात, Cosmoprof India Trends रिपोर्ट दी जाएगी और Cosmoprof India के सबसे प्रभावशाली आइटम प्रस्तुत किए जाएंगे।

rame>

संबंधित समाचार :