युगांडा में इबोला के खिलाफ फ्रंट लाइन स्वास्थ्य-कार्यकर्ताओं का टीकाकरण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के समर्थन से युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने इबोला वायरस रोग (ईवीडी) के खिलाफ फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण शुरू कर दिया है।...

युगांडा में इबोला के खिलाफ फ्रंट लाइन स्वास्थ्य-कार्यकर्ताओं का टीकाकरण

कंपाला, 8 नवंबर 2018: - विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के समर्थन से युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने इबोला वायरस रोग (ईवीडी) के खिलाफ फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। अभ्यास कल नोरोरोको जिले में शुरू हो गया है और शुरुआत में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) के किनारे के पांच उच्च जोखिम वाले जिलों में लागू किया जाएगा।

‘rVSV-Ebola’ vaccine 'आरवीएसवी-इबोला' टीका की कुल 2100 खुराक स्वास्थ्य श्रमिकों को ईबोला वायरस से बचाने के लिए प्रशासित की जाएंगी जो वर्तमान में डीआरसी के कुछ हिस्सों में फैल रही है। दरअसल, इस विशेष टीका को वर्तमान में डीआरसी में प्रशासित किया जा रहा है और यह इबोला वायरस-जैयर प्रकार के खिलाफ सकारात्मक सुरक्षात्मक परिणाम और शक्ति का प्रदर्शन कर रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक यद्यपि 'आरवीएसवी-इबोला' टीका व्यावसायिक रूप से लाइसेंस प्राप्त नहीं है, लेकिन इसका उपयोग "विस्तारित पहुंच" या चल रहे ईबोला प्रकोप डीआरसी में "करुणामय उपयोग" के रूप में भी जाना जाता है। इस टीका का मई-जुलाई 2018 में इक्विटी प्रांत में इबोला प्रकोप में भी प्रयोग किया गटा था। 2015 में, अफ्रीका, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में कई अध्ययनों में शामिल 16,000 से अधिक स्वयंसेवकों को यह टीका दिया गया था जहां यह सुरक्षित पाया गया था और इबोला वायरस के खिलाफ सुरक्षात्मक था।

पिछले महीने ही पड़ोसी देश कांगो गणराज्य में 21 स्वास्थ्य कार्यकर्ता इबोला से संक्रमित हो गए थे, जिनमें से तीन की मृत्यु हो गई है।

Ugandan President Yoweri Museveni

फिलहाल युगांडा इबोला और अपने राष्ट्रपति के बयान के कारण सुर्खियों में है।

 युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मूसवेनी फिलहाल अपने एक विवादित बयान के कारण युगांडावासियों के निशाने पर हैं। बीते सोमवार को मूसवेनी ने एक बयान में कहा था कि जब से उनकी शादी हुई है, उन्होंने रसोई में कदम नहीं रखा है और खाना बनाना एक आदमी का काम नहीं है।

राजधानी कंपाला में यूगांडा में डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि डॉ योनस तेगेगन वोल्डमेरियाम ने स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के बीच इबोला के जोखिम को कम करने में एक विशाल कदम के रूप में इस टीकाकरण को संदर्भित किया।

युगांडा के विषय में जानकारी

Information about Uganda

लगभग 4.7 करोड़ की आबादी वाला युगांडा अपनी चाय, तंबाकू और सूती उत्पादन के लिए जाना जाता है। युगांडा एक लैंडलॉक्ड देश है जो लंबे-चौड़े चरागाह savannas, पहाड़ों और झीलों से बना है। लुप्तप्राय पर्वत गोरिल्ला mountain gorilla युगांडा के रुवेनज़ोरी पहाड़ों Ruwenzori Mountains of Uganda में रहते हैं।

संबंधित पूरी खबर इस लिंक पर पढ़ें

http://www.hastakshep.com/englishnews/uganda-vaccinates-front-line-health-workers-against-ebola%C2%A0%C2%A0-19354

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Topic -

WHO Africa, Countries,Uganda, News, Uganda Vaccinates Front-line health-workers against Ebola, Ebola, ‘rVSV-Ebola’ vaccine, Ebola outbreak DRC, Africa, Europe, Ebola virus, Ugandan President Yoweri Museveni, who is president of Uganda, population of Uganda, युगांडा, इबोला, युगांडा में इबोला, स्वास्थ्य-कार्यकर्ताओं का टीकाकरण,

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।