विराट ने इसी मैदान से कप्तानी संभाली थी, जहां कल होगा चौथा और आखिरी टेस्ट मैच

इन तीन वर्षो में विराट ने भारत को टेस्ट में दुनिया की नंबर-1 टीम बनाया है और अब वह आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का इतिहास रचने से बस एक जीत दूर हैं। ...

एजेंसी
विराट ने इसी मैदान से कप्तानी संभाली थी, जहां कल होगा चौथा और आखिरी टेस्ट मैच

हम इतिहास बदलने के लिए नहीं खेल रहे : विराट

We are not playing to change history: Virat

सिडनी, 2 जनवरी। भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया के साथ यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर गुरुवार से शुरू होने जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में इतिहास रचने से एक जीत दूर है। सीरीज में 2-1 से आगे चल रही टीम अगर सिडनी में जीती या मैच ड्रा भी किया तो यह आस्ट्रेलिया में किसी भी भारतीय क्रिकेट टीम की पहली टेस्ट सीरीज जीत होगी। लेकिन, कप्तान विराट कोहली इस 'इतिहास' को ज्यादा तवज्जो देते नहीं नजर आ रहे हैं। आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद विराट ने एससीजी मैदान से ही भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी और उनके पास इसी मैदान पर इतिहास रचने का मौका है।

 

इन तीन वर्षो में विराट ने भारत को टेस्ट में दुनिया की नंबर-1 टीम बनाया है और अब वह आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का इतिहास रचने से बस एक जीत दूर हैं। भारत चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है।

 

विराट ने मैच की पूर्वसंध्या पर बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा,

"अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो यह एक बड़ी सीरीज जीत होगी क्योंकि यह वह जगह है जहां से हमने बदलाव की शुरुआत की थी। जब एमएस (धोनी) ने हमें कप्तानी सौंपी थी तो उस समय हम पूरी तरह से एक युवा टीम थे जिसने विश्व रैंकिंग में नंबर-6 और 7 से आगे का सफर शुरू किया था।"

 

उन्होंने कहा,

"अब हम फिर नंबर-1 टेस्ट टीम हैं। हम इस लय को आगे भी जारी रखना चाहते हैं और उसी तरह की क्रिकेट खेलना चाहते हैं जैसी कि हमने अब तक इस सीरीज में खेली है।"

 

यह पूछे जाने पर कि क्या टीम इस बात को दिमाग में रखकर मैदान में उतरेगी कि वह पहली बार सीरीज जीतने जा रही है, भारतीय कप्तान ने कहा,

"यदि मैं ईमानदारी से कहूं तो यह इतिहास बदलने को लेकर नहीं है। हम इसलिए यह मैच जीतना चाहते हैं क्योंकि एक क्रिकेटर के नाते हम यह समझते हैं कि यहां तक आना और खेलना कितना मुश्किल है।"

 

भारत ने सिडनी टेस्ट के लिए टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन स्पिनरों को शामिल किया है। हालांकि अश्विन का अभी भी खेलना तय नहीं माना जा रहा है। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा चोट के कारण बाहर हो गए हैं और बल्लेबाजी में रोहित शर्मा अपनी बेटी की जन्म के कारण वापस स्वदेश लौट गए हैं।

 

विराट ने अपनी टीम पर भरोसा जताते हुए कहा,

"हमने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। आप देख सकते हैं कि सभी खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा हमेशा से सकारात्मक रही है।"

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

Cricket, Australia, Cricket india live, Cricket समाचार, क्रिकेट स्कोर, Indian Cricket Team, Australia, Sydney Cricket Ground, Virat Kohli, Mahendra Singh Dhoni,

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।