रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी क्या है?

मेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी (एमएचटी) - जिसे पोस्टमेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी कहा जाता है...

रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी क्या है?

What is menopausal hormone therapy?

मेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी (एमएचटी) - जिसे पोस्टमेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी कहा जाता है- यह एक उपचार है, जिसे डॉक्टर रजोनिवृत्ति के सामान्य लक्षणों से छुटकारा पाने और लंबी अवधि के जैविक परिवर्तनों जैसे हड्डी के नुकसान, जिसके परिणामस्वरूप रजोनिवृत्ति के दौरान और बाद में एक महिला के शरीर में प्राकृतिक हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में गिरावट होने लगती है।

यू.एस. के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के मुताबिक एमएचटी में आम तौर पर अकेले एस्ट्रोजन या एस्ट्रोजेन प्लस प्रोजेस्टिन (एक सिंथेटिक हार्मोन जिसका प्रभाव प्रोजेस्टेरोन के समान होता है) के साथ उपचार शामिल होता है।

जिन महिलाओं में गर्भाशय होता है- जिनके पास हिस्टरेक्टॉमी नहीं है- को आमतौर पर एमएचटी के लिए एस्ट्रोजेन प्लस प्रोजेस्टिन की सलाह दी जाती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अकेले एस्ट्रोजेन एंडोमेट्रियल कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है, लेकिन एस्ट्रोजेन प्लस प्रोजेस्टिन नहीं है। एस्ट्रोजेन केवल उन महिलाओं में अकेले प्रयोग किया जाता है जिन्हें हिस्टरेक्टॉमी-hysterectomy (गर्भाशय-उच्छेदन) होती है।

महिलाओं को क्या करना चाहिए जिनको रजोनिवृत्ति के लक्षण हैं लेकिन एमएचटी लेने के बारे में चिंतित हैं?

जो महिलाएं गर्म चमक (hot flash) और योनि सूखापन से राहत चाह रही हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करनी चाहिए कि क्या एमएचटी लेना है। उन्हें अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से एमएचटी का उपयोग करने के संभावित जोखिम, और उनके लिए कौन से विकल्प उपयुक्त हो सकते हैं, पूछना चाहिए।

यूएस का एफडीए वर्तमान में महिलाओं को सबसे कम समय के लिए एमएचटी का उपयोग करने और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए इसकी सबसे कम खुराक लेने की सलाह देता है।

पूरी खबर इस लिंक पर पढ़ें -

http://www.hastakshep.com/englishnews/menopausal-hormone-therapy-and-cancer-19436 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

 

नोट - यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

 

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Topics - advantages of using non hormonal therapy for coping with menopausal symptoms, रजोनिवृत्ति के लक्षण, menopausal symptoms, hot flashes, vaginal dryness, risks and benefits of MHT use for menopausal symptoms, hot flash, About Cancer, Cancer Causes and Prevention, Risk Factors, Hormones, Cancer Information Highlights, Updating you about cancer causes, prevention, screening, treatment, coping, and more

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।