एंटीबायोटिक्स का अत्यधिक उपयोग और दुरुपयोग एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध का प्रमुख कारण

डब्ल्यूएचओ के नए आंकड़ों के मुताबिक देशों के बीच एंटीबायोटिक उपयोग में व्यापक अंतर...

एंटीबायोटिक्स का अत्यधिक उपयोग और दुरुपयोग एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध का प्रमुख कारण

डब्ल्यूएचओ के नए आंकड़ों के मुताबिक देशों के बीच एंटीबायोटिक उपयोग में व्यापक अंतर

एंटीबायोटिक खपत की निगरानी पर डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट जारी

नई दिल्ली, 12 नवंबर। विश्व स्वास्थ्य संगठन - World Health Organization (WHO) द्वारा आज जेनेवा में जारी आंकड़ों के मुताबिक अलग-अलग देशों में एंटीबायोटिक दवाओं की खपत में व्यापक अंतर दिखाता है। पहली बार, डब्ल्यूएचओ ने 65 देशों और क्षेत्रों से मानव स्वास्थ्य देखभाल के लिए एंटीबायोटिक खपत पर डेटा एकत्रित किया है।

रिपोर्ट में विभिन्न देशों के बीच एंटीबायोटिक्स की खपत दरों में व्यापक विसंगतियां पाई गई हैं, जिनमें से लगभग 4 परिभाषित दैनिक खुराक (डीडीडी) / 1000 निवासियों प्रति दिन के मुकाबले 64 डीडीडी/ 1000 निवासियों से अधिक है।

दुनिया भर में एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग में बड़ा अंतर यह इंगित करता है कि कुछ देश शायद एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कर रहे हैं जबकि अन्य देशों में इन जीवन-रक्षक दवाओं तक पर्याप्त पहुंच नहीं हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ में आवश्यक दवाइयों और स्वास्थ्य उत्पादों के विभाग के निदेशक डॉ सुजैन हिल Dr Suzanne Hill, कहते हैं,

"एंटीबायोटिक्स का अत्यधिक उपयोग और दुरुपयोग एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध के प्रमुख कारण हैं। प्रभावी एंटीबायोटिक्स और अन्य एंटीमाइक्रोबायल्स के बिना, हम निमोनिया जैसे सामान्य संक्रमणों का इलाज करने की हमारी क्षमता खो देंगे।"

इस रिपोर्ट के निष्कर्ष एंटीबायोटिक्स के अनावश्यक उपयोग को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता की डॉ सुजैन हिल पुष्टि करते हैं। इनमेंशामिल है केवल डॉक्टर के पर्चे पर मिलने की नीति को लागू करना।

इस्तेमाल एंटीबायोटिक्स के प्रकार

Types of antibiotics used

रिपोर्ट में पाया गया है कि amoxicillin और amoxicillin/clavulanic acid दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले एंटीबायोटिक्स हैं।

ये दवाएं डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रथम और द्वितीय स्तर के सामान्य संक्रमण के इलाज के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुशंसित हैं। ये दवाएं डब्ल्यूएचओ की आवश्यक दवाओं की सूची में “Access” श्रेणी में आती हैं।

49 देशों में, एंटीबायोटिक दवाओं की खपत का 50% से अधिक का हिस्सा एक्सेस श्रेणी की दवाओं का है।

ब्रॉड स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स-Broad-spectrum जैसे कि तीसरी पीढ़ी के सेफलोस्पोरिनcephalosporins, क्विनोलोन quinolones और कार्बापेनेम carbapenems, को "वॉच" एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इन दवाओं को सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए क्योंकि उनकी उच्च क्षमता एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध और / या उनके दुष्प्रभावों का कारण बनती है।

"रिजर्व" समूह एंटीबायोटिक्स-“Reserve” group antibiotics, जिन्हें केवल मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, की खपत कुल एंटीबायोटिक खपत का 2% से कम है, वह भी केवल उच्च आय वाले देशों में है। इन दवाओं का उपयोग निम्न व मध्यम आय वाले देशों में नहीं पाया गया। इसका मतलब है कि कुछ देशों खासकर निम्न व मध्यम आय वाले देशों में जटिल मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट बैक्टीरिया के इलाज के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति नहीं हो रही या ये दवाएँ ऊँची कीमत की वजह से इन देशों में आम नागरिकों की पहुंच से बाहर हैं। 

विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता सप्ताह (12-18 नवंबर 2018)

World Antibiotic Awareness Week (12-18 November 2018)

आज 12 नवंबर से आगामी सात दिनों तक यानी 18 नवंबर तक विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी अवसर पर यह रिपोर्ट जारी की गई। इस वैश्विक अभियान का उद्देश्य एंटीबायोटिक प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सामान्य जनता, स्वास्थ्य कर्मियों और नीति निर्माताओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है ताकि आगे के एंटीबायोटिक प्रतिरोध के प्रसार व उद्भव से बचा जा सके।

पूरी खबर इस लिंक पर पढ़ें

http://www.hastakshep.com/englishnews/who-report-on-surveillance-of-antibiotic-consumption-19409

 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

WHO Report on Surveillance of Antibiotic Consumption, amoxicillin, amoxicillin/clavulanic acid, most frequently used antibiotics, WHO Model List of Essential Medicines, quinolones, carbapenems, treatment of specific infections, multidrug-resistant bacteria, data on antibiotic use, Drug-resistant infections, World Antibiotic Awareness Week (12-18 November 2018),

 

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।