अपराध, अपराधी और 'उत्सव' : 'क़ानून का राज' लोकतंत्र है 'भीड़ का राज' नहीं

भीड़ के एक भाग का नायक बनने के लिए बलात्कार का विरोध करते-करते कुछ लंपट बलात्कार की धमकियां देने लगते हैं...

अपराध, अपराधी और 'उत्सव' : 'क़ानून का राज' लोकतंत्र है 'भीड़ का राज' नहीं

भीड़ के एक भाग का नायक बनने के लिए बलात्कार का विरोध करते-करते कुछ लंपट बलात्कार की धमकियां देने लगते हैं

मधुवन दत्त चतुर्वेदी

निर्भया, कठुआ, मंदसौर और अब सतना हो या छोटे-बड़े अन्य गांवों शहरों से आ रही लड़कियों के प्रति बर्बरता की खबरें, बेशक दिल दहलाने वाली हैं, लेकिन मेरा दिल इस तथ्य के साथ इस उन पर भीड़ की प्रतिक्रिया से भी दहल रहा है। निर्भया के बाद कानून में हुई सख्ती और बलात्कार की परिभाषा में हुए परिवर्तन से भी मैं डरा था जो यूपीए सरकार ने भीड़ के दबाब में किये थे। उन परिवर्तनों और सख्ती के बाद ऐसे वीभत्स कांडों में वृद्धि ही हुई है, साथ ही उनके दुरुपयोग से अनगिनत निर्दोषों के उत्पीड़न के मामले देश भर में बढ़े हैं।

मॉब लिंचिंग पर मोदी की चुप्पी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

भीड़ मॉब लिंचिंग करती है, भीड़ शम्भू रैगर जैसे कठुआ के दोषी जैसे लोगों के समर्थन में क्रमशः भगवा और तिरंगे थामे सामने भी आती है। भीड़ की संतुष्टि के लिए पंचायतों के बर्बर और अन्यायपूर्ण निर्णय सामने आते हैं। भीड़ के एक भाग का नायक बनने के लिए बलात्कार का विरोध करते-करते कुछ लंपट बलात्कार की धमकियां देने लगते हैं। हाल में कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी के साथ यही हुआ है, उन्हें ऐसे ट्वीट के उत्तर में धमकियां मिलीं जो उन्होंने नही किया।

'क़ानून का राज' लोकतंत्र है 'भीड़ का राज' नहीं।

(What is rule of law)

अपराध और अपराध न्यायशास्त्र पर जूरिस्ट की चर्चाओं से ज्यादा लफंगों और कुछ भावुक नागरिकों की प्रतिक्रियाओं को हवा देने का मीडिया ट्रेंड विकसित हुआ है। हमारे अधिकांश राजनेता और मीडियामेन भी अब तार्किक और विवेकवादी नही हैं, ज्ञानी और संयमी नही है। ऐसे में फिलहाल कुछ माहौल सही होगा ऐसी आशा भी नहीं है।

जहां-जहां चरण पड़े भाजपा के तहां-तहां मॉब लिंचिंग, अब त्रिपुरा की बारी, कई जगह भीड़ के हमले में 2 मरे, 6 घायल

मैं आपसे ज्यादा गंभीर अध्ययन की नहीं, अपराध पर प्रतिक्रिया से पहले 'उत्सव' फ़िल्म देखने की अपील करूँगा ताकि आप संयम और विवेक रख सकें।

Topics- 

Rule of law. Countries which do not follow rule of law. What is rule of law? Demonstrate the general rule of law. Democracy and mob lynching, Madhuvandutt Chaturvedi, Democracy, mob, mob lynching,

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।