बाहैसियत एक इंसान आप इस एसआरके को कितना जानते हैं ?

जीरो पिक्चर नहीं फीलिंग है, ...

बाहैसियत एक इंसान आप इस एसआरके को कितना जानते हैं ?

जीरो पिक्चर नहीं फीलिंग है

सुपरस्टार शाहरुख खान, जिन्होंने लंबे फिल्मी कैरियर में रोमांटिक नायक, खलनायक और भिन्न-भिन्न भूमिकाएं निभाई हैं, बीती दो नवंबर को 53 साल के हो गए। 

srk के उपनाम से प्रसिद्ध सुपरस्टार शाहरुख़ ने अपने वादे के अनुसार, अपने जन्मदिन पर जीरो फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ Zero's Trailer कर दिया। इस फिल्म में कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा भी लीड रोल में नजर आएंगी।

जीरो का ट्रेलर रिलीज़ करते हुए शाहरुख़ ने अपनी ट्विटर अकाउंट पर लिखा,

“मेरठ से निकला है, अतरंगी इसकी चाल है, कोई छोटी चीज़ ना समझे, यह बौउआ तो बवाल है। पिक्चर नहीं फीलिंग है।”

सच में एक बहुत ही सभ्य और जहीन दिल वाला है ये एसआरके

लेकिन इससे हटकर क्या आप बहैसियत एक इंसान शाहरुख खान के कितना जानते हैं ? आइए एक इंसान के रूप में  शाहरुख खान से मिलवा रहे हैं इतिहासकार आलोक वाजपेयी।

शाहरुख खान पर आलोक वाजपेयी ने जो लिखा है, आप भी पढ़ें -

कल रात मेरी एक अजीज दोस्त से बात हुई जो कि अक्सर होती है। विषय था शाहरुख खान।

बिपन (सुप्रसिद्ध इतिहासकार बिपन चंद्र ) ने सिखाया कि इतिहासकार को perceptive होने के लिए हजार आंखें रखनी चाहिएं, तभी वो इतिहास जैसे अबूझ विषय को कुछ समझ सकता है। सड़क की धूल से लेकर किसी के न बहे आंसू तक।

यूँ तो फिल्मों पर कोई मास्टरी नहीं फिर भी एक निगाह रहती है। तो मैं शाहरुख खान को भी पिछले बीस साल से फॉलो करता हूँ। निश्चित ही उसे किसी भी अन्य फिल्मी स्टार से बहुत अलग मानता हूं।

वो दोस्त srk को न केवल व्यक्तिगत जानती हैं, बल्कि उनके साथ काम भी किया है, तो उनके पास srk को लेकर बहुत से व्यक्तिगत अनुभव हैं। तो उस बातचीत के कुछ अंश सबसे जाहिर करने का मन हुआ। दोस्त तो मेरे कब्जे में तो मना क्या करती कि न लिखो।

एक तो ये srk सच में एक बहुत ही सभ्य और जहीन दिल वाला है। An ultimate gentleman in his conduct towards others, कोई भी हो बड़ा या छोटा।

तो एक बार मेरी दोस्त उनके रेड चिलीज प्रोडक्शन हाउस के काम के सिलसिले में अपनी जूनियर्स की टीम के साथ srk के घर पर थीं। अगले दिन सुबह 9 बजे srk को यूरोप जाना था। देर रात हो गई काम निपटाने में। दो बज गए।

मेरी दोस्त के साथ एक बहुत जूनियर लड़की भी थी हेल्प के लिए। लगभग 22-23 साल की। इतनी जूनियर कि उस पर किसी का ध्यान ही न जाए। जब काम खत्म हुआ तो सबको अपने घर जाना था। उस लड़की का घर srk के घर से बहुत दूर था। कोई साधन नहीं कि वो कैसे जाए।

मेरी दोस्त srk के घर वाली रोड पे ही पास में रहती हैं, तो उन्होंने अपनी जूनियर से कहा कि तुम मेरे साथ आज मेरे घर चलो और वहीं रुक जाओ, क्योंकि इतनी दूर कहां जाओगी अपने घर। तब उसे पता चला कि srk को ये बात मालूम थी कि उस लड़की का घर बहुत दूर है और उसने अपने निजी ड्राइवर को फोन करके बुला लिया था कि इस बच्ची को उसके घर खुद भिजवा दे।

बात यहीं खत्म नहीं हुई। srk ने 5 बजे अपने ड्राइवर को फोन करके पक्का भी किया कि वो बच्ची सेफ घर पहुंच गई।

अपनी शिक्षिका का नज़र में शाहरुख खान

Srk के स्कूल कोलंबिया की प्रिंसिपल भी मेरे दोस्त की बहुत क्लोज फ्रेंड हैं। उन्होंने srk को पढ़ाया। वो कहती हैं कि he is not just intelligent. He is beyond intelligence. He is simply brilliant.

फिर हमारी बात चीत में ये बात भी आई कि srk बहुत ही well read है।

मैंने कहा कि वो बन्दा अपनी रीडिंग लिस्ट छुपाता है गांधी की तरह। मैंने कहा कि उसके सीरियस इंटरव्यूज से ये बात पता चलती है, क्योंकि उसमें गजब की insights होती हैं। जैसे एक बार उसने अपने personal charm के लिए वजह अपनी asexual sexuality को बताया था।

दोस्त ने बताया कि हमेशा srk उसकी कार का दरवाजा खुद खोलते हैं और बाहर गेट तक हमेशा आते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि ये सब क्यों बता रहा।

कहना ये है कि समाज में जो ये गलत धारणा है कि बिना झूठ फरेब arrogance तिकड़म के जीवन में आगे नहीं बढ़ा जा सकता, वो गलत है। अच्छा होकर, careful होकर, इंटेलिजेंट होकर, मोहब्बती शख्सियत के साथ भी आप जीवन में सफल हो सकते हैं।

कब रिलीज हो रही है ज़ीरो

When Is Zero Release

बता दें कि शाहरुख खान की जीरो 21 दिसंबर 2018 क्रिसमस के मौके पर रिलीज हो रही है.
 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।