चौथा खंभादेशराजनीतिराज्यों सेसमाचार

पत्रकार शिव इंदर सिंह ‘जगजीत सिंह आनंद पुरस्कार’ से सम्मानित

Journalist Shiv Inder Singh honored with 'Jagjit Singh Anand Award'

चंडीगढ़। पंजाबी के नामवर पत्रकार और पंजाबी की लोकप्रिय वेबसाइट (Popular web site of Punjabi) सूही सवेर‘ (Suhi Saver) के मुख्य संपादक शिव इंदर सिंह (Shiv Inder Singh) को पत्रकारिता में प्रशंसनीय कार्य के लिए साल 2018 का जगजीत सिंह आनंद पुरस्कार (Jagjeet Singh Anand award) प्राप्त हुआ है।

क्या है जगजीत सिंह आनंद पुरस्कार What is Jagjit Singh Anand Award

पंजाबी पत्रकारिता में बाबा-ए-आजम माने जाने वाले व नया ज़मानाअखबार के मुख्य संपादक रह चुके स्वर्गीय जगजीत सिंह आनंद के नाम पर शुरू हुआ यह पुरस्कार पत्रकारिता में प्रशंसनीय कार्य के लिए दिया जाता है, इसमें 51 हजार की राशि और मोमेंटो शामिल है। पंजाबी पत्रकारिता में दूसरे नंबर का यह श्रेष्ठ पुरस्कार पंजाबी साहित्य का मक्का माने जाने वाली धरती प्रीतनगर, अमृतसर में दिया गया।

कौन हैं शिव इंदर सिंह Who is Shiv Inder Singh

32 वर्षीय शिव इंदर सिंह 16 वर्ष से अधिक समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं । उन्हें धर्मनिरपेक्ष, लोकपक्षीय मूल्यों वाला पत्रकार माना जाता है। दबे कुचले लोगों, अल्पसंख्यकों, दलितों, मजदूर-किसानों की वे लगातार आवाज़ उठाते रहे हैं। करीब 9 साल से वे प्रगतिशील विचारों की वेबसाइट सूही सवेरका संचालन कर रहे हैं। पंजाबी पत्रकारिता में स्तंभकार के तौर पर सबसे छोटी उम्र वाले वो पंजाबी के पत्रकार हैं जिन्होंने पंजाबी पत्रकारी में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर लिखा है। 2013 में उनकी गुजराती सिख किसानों पर की गई स्टोरी चर्चा का विषय रही। 2015 में उन्हें कनाडा के रेड एफएम रेडियो से मोदी सरकार की आलोचना करने पर नौकरी से निकाल दिया गया था। इसके अलावा वे पंजाबी में दो किताबें भी लिख चुके हैं।

Journalist Shiv Inder Singh honored with ‘Jagjit Singh Anand Award’

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: