केन्या पुलिस ने एक और चीनी पत्रकार को गिरफ्तार किया

केन्या पुलिस ने एक और चीनी पत्रकार को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली, 08 सितंबर। केन्या पुलिस ने शुक्रवार को एक और चीनी पत्रकार को हिरासत में लिया। यह गिरफ्तारी एक आप्रवासन क्रैकडाउन के बाद हुई है, जिसमें पहले एक अन्य चीनी ब्रॉडकास्टर के दफ्तर पर थापेमारी के बाद हुई है।

इस गिरफ्तारी से केन्या और चीन के बीच राजनयिक संबंध खराब होने की आशंका बढ़ गई है।

हाल के वर्षों में चीन ने केन्या में केन्या की राजधानी, नैरोबी को जोड़ने वाले नए रेलवे में प्रोजेक्ट समेत बहुत पैसा निवेश किया है।

चीन के अफ्रीका सहयोग सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस सप्ताह के शुरू में राष्ट्रपति केन्याट्टा बीजिंग में थे, जहां उन्होंने कहा था

“केन्या के विकास को समर्थन देने में चीन के प्रतिबद्ध प्रदर्शन की केन्या सराहना करता है।“

नैरोबी में चाइना डेली अखबार के दफ्तर में पुलिस ने छापा डाला और मैजूद स्टाफ से वर्क परमिट मांगा। द ईस्ट अफ्रीकन की खबर के मुताबिक अखबार के डिप्टी ब्यूरो चीफ लियू होंगी को पुलिस स्टेशन ले जाया गया और इसके पहले उनके वर्क परनिट की ञऑनलाइन जांच भी की गई।

पुलिस ने बुधवार को चीन ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क (सीजीटीएन) के अफ्रीकी मुख्यालय पर छापा मारा था, जिसमें आठ पत्रकारों को हिरासत में लिया गया था, साथ ही साथ उसी इमारत में कार्यरत पांच अन्य नागरिकों को भी हिरासत में लिया गया था।

केन्या में चीन ने भारी निवेश किया है इसके बावजूद केन्या और चीन के नागरिकों में तनाव बढ़ता जा रहा है।

एक अन्य घटना में केन्या के राष्ट्रपति को 'बंदर' कहने के बाद एक चीनी व्यवसायी को गिरफ्तार कर लिया गया था। केन्या के आप्रवासन विभाग के मुताबिक लियू जियाकी के रूप में पहचाने जाने वाले चीनी नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे निर्वासित किया जा रहा है।

ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

<iframe width="972" height="535" src="https://www.youtube.com/embed/ppg6QTlgMpU" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: