Breaking News
Home / कीमोथेरेपी में मिलाने पर ये दवा फेफड़ों के कैंसर के रोगी की उम्र दोगुना बढ़ा देती है !

कीमोथेरेपी में मिलाने पर ये दवा फेफड़ों के कैंसर के रोगी की उम्र दोगुना बढ़ा देती है !

कीमोथेरेपी में मिलाने पर ये दवा फेफड़ों के कैंसर के रोगी की उम्र दोगुना बढ़ा देती है !

नई दिल्ली, 01 नवंबर। एक अध्ययन से पता चलता है कि कीमोथेरेपी में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाली दवा मिश्रित करने पर फेफड़े के कैंसर के रोगियों की मदद कर सकती है और लंबे समय तक बीमारी का बढ़ना रोक सकती है।

तृतीय चरण के एक क्लीनिकल ट्रायल में पता चला कि मेट्रोस्टैटिक गैर-छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर (एनएससीएलसी) (metastatic nonsquamous non-small cell lung cancer (NSCLC)) वाले लोगों में कीमोथेरेपी में इम्यूनोथेरेपी दवा पेम्ब्रोलिज़ुमाब pembrolizumab का मिश्रण उनकी उम्र दोगुना कर देता है।

परीक्षण के नतीजे, जो एक दर्जन से अधिक देशों में हुए थे, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हैं।

शोध टीम का नेतृत्व करने वाली लेखिका और न्यूयॉर्क के एनवाईयू लैंगोन हेल्थ में थोरैसिक मेडिकल ओन्कोलॉजी की निदेशक प्रोफेसर लीना गांधी के मेडिकल न्यूज़ टुडे पर वक्तव्य के मुताबिक डेटा बताते हैं कि अकेले कीमोथेरेपी के मुकाबले पेम्ब्रोलिज़ुमाब और केमोथेरेपी के साथ उपचार ज्यादा प्रभावी है।

प्रो. गांधी ने नोट किया कि, केमोथेरेपी के अलावा, एनएससीएलसी रोगियों के कुछ समूहों (some groups of NSCLC patients) को इम्यूनोथेरेपी दवाओं से लाभ होता है जो उनके प्राकृतिक एंटी-कैंसर की रक्षा को बढ़ावा देते हैं, और लक्षित थेरेपी जो कैंसर की सहायता से ईजीएफआर और एएलके जैसे जीन में उत्परिवर्तन को रोकती है।

हालांकि, 30 से अधिक वर्षों के लिए, अकेले कीमोथेरेपी उन लोगों के लिए "मानक उपचार" रही है, जिनको एनजीएसएलसी उत्परिवर्तित ईजीएफआर या एएलके जीन के बिना गैरकानूनी एनएससीएलसी (nonsquamous NSCLC without mutated EGFR or ALK genes) है।

फेफड़ों का कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंसर की मृत्यु का दूसरा सबसे अधिक डायग्नोज़्ड कारण और कैंसर से मृत्यु का मुख्य कारण है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

ख़बरें और भी हैं काम की

साइटोकिन का स्तर इम्यूनोथेरेपी की समस्याओं को पहले ही बता सकता है

फेफड़े में पानी का जमाव : कारण, पहचान और निदान

जीवन के लिए आवश्यक हैं स्वस्थ फेफड़े, जानिए पर्यावरण और फेफड़ों का संबंध

जेनेटिक टेस्टिंग और टारगेटेड थेरेपी ड्रग्स से हो सकता है कैंसर में सुधार : चिकित्सक

फेफड़े रखने हैं स्वस्थ तो खाएं सेब और टमाटर

छाती में इन्फेक्शन : रहें सावधान

<iframe width="853" height="480" src="https://www.youtube.com/embed/5X71DBfi2AM" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>

स्रोत – मेडिकल न्यूज़ टुडे

Topics – lung fibrosis in Hindi, immunotherapy in Hindi, How much immunotherapy helpful in lung fibrosis ?, Lung Cancer, Primary cause of cancer, Immune System, Chemotherapy,

About हस्तक्षेप

Check Also

Madhya Pradesh Progressive Writers Association

विचार के बिना अधूरी होती है रचना

प्रलेसं के एक दिवसीय रचना शिविर में कविता, कहानी, लेखन पर हुआ विमर्श वरिष्ठ रचनाकारों …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: