Home / समाचार / दुनिया / मलेशिया एक अध्ययन गंतव्य के रूप में
internaional news

मलेशिया एक अध्ययन गंतव्य के रूप में

मलेशिया एक अध्ययन गंतव्य के रूप में

एक स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में मलेशिया Malaysia as a Study Destination

मलेशिया एशिया का वो हिस्सा है जो दक्षिण चीन सागर के पास स्थित है। रंगीन परंपराओं, विविध संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता के साथ मलेशिया एक सुंदर भविष्य रखता है। मलेशिया एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है और एशिया में उच्च शिक्षा के लिए एक शानदार विकल्प के रूप में जाना जाता है।

Malaysia for education

यदि आप शिक्षा के लिए मलेशिया को चुनते हैं तो आप इसकी विविध सुंदरता के बारे में जान पाएंगे, जो प्राचीन रेनफॉरेस्ट, नेशनल पार्क और समुद्रों के शानदार तटों (बीच) से कहीं परे है। इस देश के सभी शहरों के रंगीन बाजारों से लेकर मस्जिद, बौद्ध मंदिर और हिंदू मंदिर जो हर कुछ दूरी पर नजर आते हैं और बड़ी ही धूमधाम से मनाए जाने वाले पारंपरिक और आधुनिक दोनों प्रकार के वार्षिक त्यौहारों से आपका मन प्रफुल्लित हो उठेगा।

दुनिया के सबसे राजनीतिक रूप से स्थिर देशों में से एक, मलेशिया क्षेत्रीय आर्थिक ताकत के मामले में सिंगापुर से दूसरे स्थान पर हो सकता है लेकिन यह अपने शहर-राज्य प्रतिद्वंदी से कहीं अधिक अच्छी जीवनशैली प्रदान करता है। देश का आधा हिस्सा, जो थाईलैंड के नीचे पेनिनिसुलर के दक्षिणी सिरे पर स्थित है, पेनिनसुलर मलेशिया (प्रायद्वीपीय मलेशिया) के रूप में जाना जाता है। यही वह हिस्सा है जहां मलेशिया के सबसे विविध और शानदार शहर के साथ सबसे अधिक रैंक वाले विश्वविद्यालय पाए जाते हैं। देश का दूसरा आधा हिस्सा यानी कि मलेशियाई बोर्नियों, इंडोनेशिया के साथ एक आईलैंड (द्वीप) साझा करता है और यह हिस्सा देश का सबसे शांत हिस्सा है, जो एकांत और जंगलों के जीवन को दर्शाता है।

मलेशिया में उपलब्ध विश्वविद्यालय Universities in Malaysia,

मलेशिया अन्य देशों के विश्वविद्यालयों के विभिन्न अंतराष्ट्रीय शाखाओं के लिए मशहूर है। मौजूदा ब्रांच कैंपसों में यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम और ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी शामिल है।

ब्रांच कैंपसों में मलेशिया के निवेश के परिणामों के अनुसार जोहोर में नई एडूसिटी का विकास हुआ है, जो सिंगापुर के उत्तर इलाके से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 350 एकड़ के इस कैंपस में दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों की 8 अतंरराष्ट्रीय शाखाएं होंगी। इनमें यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, दी यूनिवर्सिटी ऑफ साउथेम्पटन और न्यूकैसल यूनिवर्सिटी मेडिसिन, नीदरलैंड की मैरीटाइम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सिंगापुर की प्राइवेट रैफल्स यूनिवर्सिटी और यूएस से यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न केलिफोर्नियाज स्कूल ऑफ सिनेमेटिक आर्ट्स शामिल हैं।

हालांकि, मलेशिया में विदेशी विश्वविद्यालयों (Foreign Universities in Malaysia) की बढ़ती उपस्थिति देश की उच्च शिक्षा के स्तर को बढ़ा रही है, लेकिन इनके आगे स्थानीय विश्वविद्यालयों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 2018 में मलेशिया के उच्च शिक्षा सिस्टम को 25वां स्थान दिया गया था, जो यहां के स्थानीय विश्वविद्यालयों की ताकत को दर्शाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मलय – University of malay (यूएम)

मलेशिया का सबसे पुराना और सबसे ऊंची रैंकिंग वाला विश्वविद्यालय (Highest ranked university), यूनिवर्सिटी ऑफ मलय (यूएम) क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिग में संयुक्त 70वें स्थान पर है। यह विश्वविद्यालय कैंद्रीय कौला लुंपुर में स्थित है। 21,050 छात्रों की आबादी के साथ यूएम लगातार प्रगति करता रहा है।

–      रितुराज गोस्वामी,

प्रॉडक्ट हेड,

इंटरनेशनल एजुकेशन डेस्क,

प्रथम एजुकेशन

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में परामर्श नहीं है। यह सिर्फ एक जानकारी है। कोई निर्णय लेने से पहले अपने विवेक का प्रयोग करें।)

(Note – This news is not advisable in any condition. This is just an information. Use your discretion before making any decision.)

Related articles in Malaysian university,

हस्तक्षेप पाठकों के सहयोग से संचालित होता है। हस्तक्षेप की सहायता करें

About hastakshep

Check Also

इराक़ में जन आंदोलनों की दशा और दिशा

Prime Minister Adel Abdul Mahdi’s resignation in Iraq creates political uncertainty इराक़ में दो महीनों …

Leave a Reply