Breaking News
Home / समाचार / दुनिया / जानिए क्या है खतरनाक बीमारी एमडी
Health news

जानिए क्या है खतरनाक बीमारी एमडी

मांसपेशियों की डिस्ट्रोफ़ियां (एमडी) – muscular dystrophies (MD)  30 से अधिक आनुवंशिक रोगों का एक समूह है जो कि गमनागमन को नियंत्रित करने वाली कंकाल की मांसपेशियों की प्रगतिशील कमजोरी और अध: पतन की विशेषता है। एमडी के कुछ रूपों को शैशवावस्था या बचपन में देखा जाता है, जबकि अन्य मध्य आयु या बाद में प्रकट हो सकते हैं। विकार मांसपेशियों की कमजोरी के वितरण और सीमा के आधार पर भिन्न होते हैं (एमडी के कुछ रूप कार्डियक मांसपेशियों को भी प्रभावित करते हैं)।

Muscular Dystrophy Information

यू.एस. गवर्नमेंट के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institutes of Health ) से संबद्ध संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक ( National Institute of Neurological Disorders and Stroke) पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक –

ड्यूशेन एमडी, (Duchenne MD) एमडी का सबसे सामान्य रूप है और मुख्य रूप से लड़कों को प्रभावित करता है। यह डिस्ट्रोफिन ( एक प्रोटीन जो मांसपेशियों की अखंडता को बनाए रखने में शामिल होता है) की अनुपस्थिति के कारण होता है। शुरुआत 3 से 5 साल के बीच होती है और विकार तेजी से बढ़ता है। अधिकांश लड़के 12 साल की उम्र तक चलने में असमर्थ होते हैं, और बाद में सांस लेने के लिए श्वसन यंत्र की जरूरत होती है। इन परिवारों में लड़कियों को अपने बच्चों को दोषपूर्ण जीन विरासत में देने और पारित करने की 50 प्रतिशत आशंका होती है।

बेकर एमडी (ड्यूचेन एमडी की तुलना में बहुत कम लेकिन बहुत गंभीर) के साथ लड़कों में दोषपूर्ण या पर्याप्त डायस्ट्रोफिन नहीं होने के चलते होता है।

फेसियोसैपुलोहुमरल एमडी (Facioscapulohumeral MD) आमतौर पर किशोरावस्था में शुरू होता है। यह चेहरे, हाथ, पैर और कंधों और छाती के आसपास की मांसपेशियों में प्रगतिशील कमजोरी का कारण बनता है। यह धीरे-धीरे आगे बढ़ता है और हल्के से अक्षम होने के लक्षणों में भिन्न हो सकता है।

मायोटोनिक एमडी (Myotonic MD) विकार का सबसे आम वयस्क रूप है और लंबे समय तक मांसपेशियों की ऐंठन, मोतियाबिंद, हृदय संबंधी असामान्यताओं और अंतःस्रावी गड़बड़ी से टाइप किया जाता है। मायोटोनिक एमडी वाले व्यक्तियों में लंबे, पतले चेहरे, लटकती हुई पलकें और हंस जैसी गर्दन होती है।

Muscular dystrophies Treatment मस्कुलर डिस्ट्रॉफी का इलाज

एनआईएनडीएस पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एमडी के किसी भी रूप को रोकने या रिवर्स करने के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। उपचार में भौतिक चिकित्सा, श्वसन चिकित्सा, भाषण चिकित्सा, समर्थन के लिए उपयोग किए जाने वाले आर्थोपेडिक उपकरण, और सुधारात्मक आर्थोपेडिक सर्जरी शामिल हो सकते हैं। ड्रग थेरेपी में मांसपेशियों के अध: पतन को धीमा करने के लिए कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स, दौरे को नियंत्रित करने के लिए एंटीकॉनवल्सेंट और मांसपेशियों की कोशिकाओं को मरने से कुछ नुकसान में देरी करने के लिए इम्युनोसप्रेस्सेंट, और श्वसन संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स शामिल हैं। कुछ व्यक्तियों को व्यावसायिक चिकित्सा और सहायक तकनीक से लाभ हो सकता है। सांस की मांसपेशियों की कमजोरी और हृदय संबंधी असामान्यताओं के लिए पेसमेकर के उपचार के लिए कुछ रोगियों को सहायक वेंटिलेशन की आवश्यकता हो सकती है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

 

Topics – muscular dystrophy prognosis, muscular dystrophy causes, muscular dystrophy association, muscular dystrophy types.

About हस्तक्षेप

Check Also

Narendra Modi An important message to the nation

महाराष्ट्र में फेल राष्ट्रवाद के साइड इफेक्ट, मोदी ने जिसे कहा था ‘नेचुरल करप्ट पार्टी’ उसी की शान में पढ़े कसीदे

महाराष्ट्र में फेल राष्ट्रवाद के साइड इफेक्ट, मोदी ने जिसे कहा था ‘नेचुरल करप्ट पार्टी’ …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: